कोर्ट ने दिखाई ‘आंख’ तो पुलिस को याद आया ‘कानून’, कस्टम से एयरपोर्ट पर पकड़ा सोना ले जाने का आग्रह

शुक्रवार देर पुलिस अधिकारियों ने ही कस्टम्स अधिकारियों को फोन कर आरोपियों से जब्त किया गया सामान लेने का आग्रह किया गया। 

Jaipur airport

Jaipur airport : जयपुर। दो अक्टूबर को शारजांह से जयपुर पहुंची एयर अरेबिया की उड़ान से 12 किलो से अधिक सोना लाने के आरोपी विमान यात्रियों और इस सोने को ठिकाने लगाने में सहयोग करने वाले चार आरोपियों से बरामद सोना, मोबाइल फोन और पासपोर्ट आदि देने में आनाकानी कर रही पुलिस पर अदालत की टिप्पणी भारी पड़ी। 

जब्त सोना, पासपोर्ट व मोबाइल प्राप्त करने के लिए कस्टम्स की ओर से न्यायालय अति. मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट जयपुर, महानगरप्रथम क्र. 8 व न्यायालय अति. मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट आर्थिक अपराध में लगाए गए दो आवेदनों की सुनवाई के दौरान अदालत ने पुलिस के खिलाफ टिप्पणी की तो पुलिस बैकफुट पर आ गई और शुक्रवार देर पुलिस अधिकारियों ने ही कस्टम्स अधिकारियों को फोन कर आरोपियों से जब्त किया गया सामान लेने का आग्रह किया गया। 

मामले के तथ्यों के अनुसार पुलिस की ओर से सहयोग नहीं दिए जाने पर कस्टम्स विभाग के वरिष्ठ लोक अभियोजक आर. एन. यादव ने न्यायालय अति. मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट महानगर-प्रथम, जयपुर क्र. 8 की अदालत में जब्त सोने को सुपुर्द करने व न्यायालय अति. मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट आर्थिक अपराध, जयपुर की अदालत में आरोपियों के जब्त किए गए पासपोर्ट, मोबाइल आदि के लिए अलग-अलग आवेदन किए। 

केवल कस्टम्स को जांच का अधिकार 

अदालत में कस्टम्स के अधिवक्ता यादव ने कस्टम्स कानून की धारा 110-111 में कस्टम्स अधिकारियों को तस्करी के सोने की जांच व आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई केलिए कस्टम्स अधिकारियों को मिले अधिकारों की जानकारी दी और कहा कि केवल कस्टम्स को है इस मामले में जांच का अधिकार है। यदि ऐसे किसी मामले में कार्रवाई पुलिस, नेवी अथवा आर्मी की ओर से भी की जाती है तो इन एजेंसियों को कस्टम्स अधिकारियों की मदद करने का भी उल्लेख है।

पुलिस के खिलाफ की कड़ी टिप्पणियां 

कस्टम्स कानून में दिए गए अधिकारों से सहमति प्रकट करते हुए दोनों ही अदालतों के पीठासीन अधिकारियों ने पुलिस के खिलाफ कड़ी मौखिक टिप्पणियां की और कस्टम्स अधिवक्ता को कहा कि यदि पुलिस विभाग जब्त सामान आदि देने से इनकार करती है तो सीधे पुलिस के खिलाफ शिकायत दें, जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ कानून सम्मत कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद शुक्रवार देर रात को आरोपियों से जब्त किए गए सोना, पासपोर्ट, मोबाइल आदि केलिए जवाहर सर्किल थाना पुलिस की ओर से कस्टम्स अधिकारियों को फोन आया और पावती लेकर जब्त सामान पुलिस ने कस्टम्स को सुपुर्द भी कर दिया।

ये खबर भी पढ़ें:-चुनाव में गड़बड़ी रोकने की तैयारी, जयपुर में 2300 से ज्यादा पोलिंग बूथों पर रहेगी लाइव नजर