‘ERCP पर हुई वादाखिलाफी…’ खरगे बोले- राजस्थान से लोकसभा गए 25 सांसद ना पैसा लाए…ना पानी

बारां में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि ईआरसीपी पर केंद्र से पैसा नहीं मिला.

sach 1 2023 10 16T153440.983 | Sach Bedhadak

ERCP Congress Yatra: राजस्थान में विधानसभा चुनावों की रणभेरी बजने के साथ ही पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) को लेकर कांग्रेस हमलावर मोड में आ गई है जहां केंद्र सरकार की ओर से राष्ट्रीय परियोजना घोषित नहीं किए जाने को लेकर कांग्रेस ने सोमवार से हाड़ौती इलाके में जन जागरण अभियान का आगाज कर दिया है. कांग्रेस ने जन जागरण अभियान की शुरूआत बारां से की जहां राजकीय महाविद्यालय के पीछे डोला मेला तालाब परिसर में एक जनसभा का भी आयोजन किया गया.

वहीं अभियान का आगाज करने के लिए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे बारां पहुंचे जहां उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने ईआरसीपी को लेकर वादा किया था लेकिन उन्होंने इस योजना को लेकर एक पैसा भी नहीं दिया.

उन्होंने कहा कि राजस्थान से 25 लोकसभा सांसद चुनकर गए हैं और जल शक्ति मंत्री यहां के है इसके बावजूद केंद्र से राजस्थान को पैसा नहीं मिला. वहीं खरगे ने गहलोत सरकार की योजनाओं का नाम लेकर उनकी सराहना की.

बता दें कि कांग्रेस के जन जागरण अभियान के तहत सप्ताह भर में 13 जिलों में सभाएं होंगी जिनमें सीएम अशोक गहलोत, प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे. दरअसल कांग्रेस इस मुद्दे पर बीजेपी और केंद्र सरकार को घेरकर एक नया मुद्दा तैयार करने में जुटी है.

राजस्थान जैसी योजनाएं कहीं नहीं – खरगे

खरगे ने कहा राजस्थान में अशोक गहलोत जो योजनाएं लेकर आएं हैं जो देश में कहीं नहीं है और हमनें जो कहा वो हमनें करके दिखाया. उन्होंने कहा कि हमारी योजनाओं को अन्य राज्यों की सरकारें अब लागू कर रही हैं. खरगे ने कहा कि किसी योजना का ऐलान करना और उसे लागू करने में फर्क है, जैसा पीएम मोदी ने 2 करोड़ नौकरी, 15 लाख देने का वादा किया लेकिन वह सिर्फ ऐलान तक ही रह गए.

खरगे ने गहलोत सरकार की योजनाओं की तारीफ करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में चिरंजीवी जैसी स्कीम लेकर आई जिसमें 25 लाख का बीमा किया जाता है.

उन्होंने कहा कि एक टाइम था जब लोग पैसे की कमी से अस्पताल नहीं जा सकते थे लेकिन उनको देखकर अशोक गहलोत ने इलाज के लिए 25 लाख की लिमिट तय की, 500 रुपए में सिलेंडर, शहरी रोजगार योजना..ये सब हमारे काम हैं, ये कोई घोषणाएं नहीं है और हमनें यह करके दिखाया है. खरगे ने कहा कि जो गरीबों का हमदर्द होता है, जो उनकी तकलीफें जानता है वो ही ऐसी योजनाएं ला सकता है.

हमनें गिरती हुई सरकार बचाई – खरगे

खरगे ने कहा कि हमारी सरकार को गिराने की बहुत कोशिशें हुई लेकिन आज ये स्कीम इसलिए आई है क्योंकि सरकार बच गई. उन्होंने कहा कि बीजेपी वालों का काम सरकार गिराना है लेकिन राजस्थान के लोग लड़ाकू हैं तो अपनी सरकार बचाई. खरगे ने कहा कि लाल डायरी में कुछ नहीं है, उसमें लिखा है कांग्रेस सरकार रिपीट होगी.

खरगे ने कहा कि पीएम मोदी ने कहा था कि मैं गहलोत सरकार को जीरो नंबर देता हूं, लेकिन वो किस आधार पर ये नंबर दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि ये सिर्फ बातें करते हैं काम कुछ नहीं करते हैं, बीजेपी वाले धर्म और जाति के नाम पर लोगों को बांटते हैं, और हम भारत जोड़ने की बात करते हैं.