‘जोधपुर में बनेगा नया डाक बंगला’ CM गहलोत ने दी मंजूरी- मदरसा छात्रों को अब मिलेगी 2 सेट फ्री यूनिफार्म

सीएम गहलोत ने मंगलवार को प्रदेश के मदरसा छात्रों को 2 सेट निःशुल्क यूनिफार्म देने के साथ ही रावतभाटा एवं विराटनगर में बनने जा रहे देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय के लिए फंड के प्रस्ताव को मंजूर दी है.

Ashok Gehlot

जयपुर: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत चुनावों से पहले लगातार जनता को सौगात दे रहे हैं जहां वह हर वर्ग का ध्यान रखते हुए अपनी बजट घोषणाओं को जमीन पर उतार रहे हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक गहलोत ने मंगलवार को प्रदेश के मदरसा छात्रों को 2 सेट निःशुल्क यूनिफार्म देने के साथ ही रावतभाटा एवं विराटनगर में बनने जा रहे देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय के लिए फंड के प्रस्ताव को मंजूर किया. इसके अलावा सीएम ने जोधपुर में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, नाथद्वारा में कुश्ती अकादमी और स्टेडियम के निर्माण को भी मंजूरी दी है.

वहीं जयपुर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर रोड एंड बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन के निर्माण के लिए अलावा सार्वजनिक निर्माण विभाग के 13 नवीन खण्ड कार्यालय और जोधपुर में नया डाक बंगला बनाया जाएगा जिन पर 88 करोड़ रुपए की लागत आएगी.

मदरसा विद्यार्थियों को सौगात

जानकारी के मुताबिक राजस्थान मदरसा बोर्ड के अधीन पंजीकृत मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को 2 सेट निःशुल्क यूनिफॉर्म दी जाएगी जिसके लिए सीएम ने प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर संचालित मदरसों में निःशुल्क यूनिफॉर्म उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

वहीं सरकार के इस फैसले के बाद पंजीकृत मदरसों के कुल 2 लाख 7 हजार से अधिक विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म वितरित की जाएगी जिसमें 15.34 करोड़ रुपए की लागत आएगी. मालूम हो कि गहलोत ने 2023-24 के बजट में मदरसों में भी निःशुल्क यूनिफॉर्म उपलब्ध कराने के संबंध में घोषणा की थी.

रावतभाटा एवं विराटनगर में बनेंगे देवनारायण बालिका आवासीय स्कूल

वहीं जयपुर जिले के विराटनगर तथा चित्तौडगढ़ जिले के रावतभाटा में देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय बनाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 37.90 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है. उन्होंने सवाईमाधोपुर के चौथ का बरवाड़ा के नवीन देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय में 23 नए पद सृजित करने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी है. फिलहाल चौथ का बरवाड़ा विद्यालय में कक्षा 6 से 12 में छात्रा क्षमता 280 है और शैक्षणिक सत्र 2023-24 से यह आवासीय विद्यालय शुरू होगा.

सरकार ने इसके संचालन के लिए प्रधानाचार्य, शारीरिक शिक्षक ग्रेड-2, पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड-3, कनिष्ठ लेखाकार, छात्रावास अधीक्षक ग्रेड-2, कनिष्ठ सहायक के एक-एक पद, व्याख्याता के 6, वरिष्ठ अध्यापक के 2, अध्यापक लेवल-2, प्रयोगशाला सहायक, प्रयोगशाला सेवक के 3-3 पदों का सृजन किया है. मालूम हो कि गहलोत ने साल 2023-24 में विभिन्न स्थानों पर देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय खोलने की घोषणा की थी.

जोधपुर में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, नाथद्वारा में कुश्ती अकादमी का निर्माण

वहीं राज्य सरकार प्रदेश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए नए खेल मैदानों और अकादमियों का निर्माण करा रही हैं जिस कड़ी में जोधपुर के अमृतलाल स्टेडियम चैनपुरा को अब स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के रूप में विकसित किया जाएगा. इसके साथ ही, राजसमंद जिले के सरदारपुरा (नाथद्वारा) में कुश्ती अकादमी एवं स्टेडियम का निर्माण होगा.

मुख्यमंत्री ने दोनों जगहों पर खेल सुविधाएं बढ़ाने के लिए 36 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की है और जोधपुर के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण में 10 करोड़ रुपए की लागत आएगी जिसमें सिन्थेटिक ट्रेक, जॉगिंग ट्रेक, स्केटिंग कोर्ट, किड्स प्ले जोन, ओपन व इंडोर जिम सहित अन्य सिविल एवं इलेक्ट्रिक कार्य कराए जाएंगे.

कुश्ती अकादमी के लिए 26 करोड़ रुपए

वहीं राजसमंद के सरदारपुरा में कुश्ती अकादमी और स्टेडियम का निर्माण होगा जिसमें 26 करोड़ रुपए की लागत आएगी. इसके अलावा प्रदेश में सार्वजनिक निर्माण विभाग के 13 खण्ड कार्यालयों, जोधपुर में नवीन डाक बंगले तथा जयपुर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर रोड़ एण्ड बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन के निर्माण के लिए 88.60 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति दी गई है.

इस स्वीकृति से जयपुर स्थित सार्वजनिक निर्माण विभाग मुख्यालय परिसर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर रोड़ एण्ड बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन का निर्माण भी होगा जिसमें 53.80 करोड़ रुपए की लागत आएगी. वहीं जोधपुर में 14 करोड़ रुपए की लागत से नए डाक बंगले का निर्माण कराया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *