हल्दीघाटी युवा महोत्सव : युवाओं से सीएम गहलोत की अपील, हिंदू-मुसलमान के नाम पर नहीं विकास को देखकर चुने सरकार, हिंदू का सर्टिफिकेट नहीं देगी भाजपा  

राजसमंद : सीएम अशोक गहलोत ने आज नाथद्वारा में हल्दीघाटी युवा महोत्सव में भाग लिया। उन्होंने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस दौरान खेल और…

अशोक गहलोत

राजसमंद : सीएम अशोक गहलोत ने आज नाथद्वारा में हल्दीघाटी युवा महोत्सव में भाग लिया। उन्होंने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस दौरान खेल और युवा मामलों के मंत्री अशोक चांदना, सह प्रभारी अमृता धवन समेत कई नेता और पदाधिकारी मौजूद रहे। इस अवसर पर सीएम ने कार्यक्रम को संबोधन भी किया। 

सरकार आपके साथ खड़ी है

सीएम ने कहा कि युवा पीढ़ी ह्यूमन रिसोर्स के रूप में पूरे प्रदेश में अव्वल बने। आदिवासी समाज के  प्रतिभावान लोग नई-नई ऊंचाइयां छू रहे हैं जिसका सबसे बड़ा हथियार शिक्षा ही है। शिक्षा, स्वास्थ्य पर हमारा फोकस है। हर जिले में हम हॉस्टल बना रहे हैं। युवाओं के लिए हॉस्टल बन रहे हैं। हम कोई कमी नहीं रख रहे हैं। युवाओं के अंदर कॉन्फिडेंस पैदा होना चाहिए। उन्हें डेमोरलाइज होने की जरूरत नहीं है। आपके पास सरकार खड़ी मिलेगी। आपको किस बात की चिंता है। आप को जरा भी महसूस नहीं होना चाहिए। सीएम ने कहा कि हम स्टार्ट अप वालों को भी 250 करोड़ रुपए दे रहे हैं। ताकि उन बच्चों को लगे कि सरकार हमारे लिए कुछ कर रही है।

लाइब्रेरी मूवमेंट जल्द शुरू होगा

सीएम  ने कहा कि  हम हर लाइब्रेरी बना रहे हैं। एक व्यक्ति ने केरल में गांव गांव में लाइब्रेरी मूवमेंट  शुरू किया था। आलम यह हो गया था कि हर गांव का हर एक घर किताबें पढ़ने का मुरीद हो गया था। जिससे शिक्षा और जागरूकता फैली थी। यही कारण है कि आज केरल सबसे ज्यादा साक्षर है पूरे देश में। इसलिए हम भी एक लाइब्रेरी मूवमेंट चलाने की बारे में सोच रहे हैं।

आज लाखों युवाओं को हम नौकरी दे रहे हैं। 100 जॉब मेगा फेयर लग रहे हैं। इस तरह से राजस्थान के युवाओं का फ्यूचर बन रहा है। उसे उज्जवल बनाना है। हर परिवार राजस्थान का हैप्पीनेस इंडेक्स भी ऊपर जाए।  हम देखते हैं कि हैप्पीनेस इंडेक्स में हमारा देश सबसे नीचे जा रहा है। अब राजस्थान में पहले वाली स्थिति नहीं है कि अकाल पड़ रहा है लेकिन अब तो आलम यह है कि अब जैसलमेर तक में बारिश हो रही है पहले तो यहां बारिश के बूंद तक नहीं गिरती थी। अब यहां पर काफी विकास भौगोलिक रूप से और सामाजिक रूप से हुआ है। इंदिरा गांधी कैनाल का कायाकल्प होने से पानी की समस्या खत्म हो रही है।

अंग्रेजी बोल रहे हैं छोटे-छोटे बच्चे

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि हम पानी, बिजली, सोशल सिक्योरिटी पर पूरा पूरा ध्यान दे रहे हैं। शिक्षा और स्वास्थ्य को लेकर बेहद गंभीर हैं। हम चाहते हैं कि शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान टॉप पर पहुंचे। अब तो गांव के बच्चे भी फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते हैं। हमने गांव-गांव में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले हुए हैं। अभी 3 लाख बच्चे स्कूल में पढ़ रहे हैं। हम आगे इन स्कूलों को और ज्यादा संख्या में बढ़ा रहे हैं। राहुल गांधी जब भारत जोड़ो यात्रा को लेकर यहां पर आए थे। तब भी उन्होंने यही कहा था कि स्कूलों की संख्या बढ़नी चाहिए। शिक्षकों की संख्या बढ़नी चाहिए यह अभियान रुकना नहीं चाहिए।

2030 तक राजस्थान को नंबर 1 बनाना है

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमें एक संकल्प लेकर चलना है हमें सभी को यह विजन लेकर चलना है कि हमें साल 2030 तक राजस्थान को नंबर एक प्रदेश बनाना है। पूरे देश में जिसका काम हमने अभी से शुरू कर दिया है। हम कई योजनाएं ऐसी लेकर आए हैं जो पूरे देश में किसी भी राज्य में कहीं पर भी नहीं है। चाहे चिरंजीवी हो, राइट टू हेल्थ, सोशल सिक्योरिटी हो या फिर पालनहार योजना हो इतनी सारी योजनाएं हैं। जिससे महंगाई को कम किया जा रहा है। कमरतोड़ महंगाई है इस समय। लोग परेशान है महंगाई को लेकर। हमारी सिर्फ एक ही प्राथमिकता है कि हम कैसे लोगों के सिर से महंगाई का बोझ कम कर सकें। हमारी योजनाएं महंगाई का बोझ कम करने के लिए कारगर है। इन योजनाओं से लोगों को महंगाई राहत कैंप के जरिए जोड़ा जा रहा है। अब तक लाखों लोग गारंटी कार्ड ले चुके हैं।  

सीएम ने कहा कि राजीव गांधी ने मतदान का अधिकार दिया। जो उन्होंने विश्वास जताया आज वही विश्वास हमारे काम आ रहा है। युवाओं की सुविधा के लिए हर सहायता के लिए सरकार तत्पर है। हम यहां से एक नया संकल्प लेकर जाएंगे। आने वाले वक्त में ग्रामीण ओलंपिक और शहरी ओलंपिक भी शुरू किए जाएंगे। जिसमें बच्चे, बूढ़े, नौजवान सभी खेलेंगे। गांव में छुपी प्रतिभा है हमारे सामने आई थी।

सरकार बदलने से नुकसान

सीएम ने कहा कि सरकार अगर बदलती है तो बहुत नुकसान होता है। रिफाइनरी हमने शुरू की थी। कई लोगों का भविष्य था रोजगार का। वहां पेट्रोकेमिकल साथ में है। जब हमारी सरकार बदली तो भाजपा सरकार ने इसे बंद कर दिया। दुख इस बात का है 40 हजार करोड़ रुपए की योजना थी। 5 साल वह बंद रही, अब उसे दोबारा चालू किया गया है उसकी लागत 70 हजार  करोड़ रुपए हो गई है। 32 हजार करोड़ रुपए एक्स्ट्रा खर्च होगा।

धर्म के नाम पर राजनीति करने वालों को सत्ता से बाहर रखें

 अब यह तो राज्य सरकार ही होगा। अगर सरकार काम अच्छा करती है तो मैं नौजवानों से कहना चाहूंगा कि आप तय कर लीजिए आपको विकास चाहिए, विजन चाहिए या सिर्फ आप लोगों को भड़काने के लिए धर्म के नाम पर राजनीति के नाम पर वोट करेंगे। हम सभी हिंदू हैं, क्या हम हिंदू नहीं हैं, यह कहां लिखा है बीजेपी को जो वोट देगा, वह हिंदू होगा। बीजेपी को जब हम वोट देंगे तो हमें सर्टिफिकेट देंगे कि हम हिंदू हैं। यह देश हित में नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *