Biporjoy : बाड़मेर में तूफान का सबसे ज्यादा असर, 5 जिलों में हो रही बारिश, इन जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट

गुजरात के बाद बिपरजॉय का असर राजस्थान में दिखने लगा है। प्रदेश के बाड़मेर, सिरोही, उदयपुर, जालोर और जोधपुर में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी है।

cyclone Biporjoy02 | Sach Bedhadak

Biporjoy : जयपुर। गुजरात के बाद बिपरजॉय का असर राजस्थान में दिखने लगा है। प्रदेश के बाड़मेर, सिरोही, उदयपुर, जालोर और जोधपुर में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी है। यहां 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। हालांकि, चक्रवात आज सुबह कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल जाएगा। मौसम विभाग ने भी आज बाड़मेर, जालौर, सिरोही, पाली और जोधपुर जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, राजधानी जयपुर सहित 13 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। इधर, रेलवे ने बाड़मेर से होकर गुजरने वाली 14 ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

साथ ही उदयपुर से दिल्ली और मुंबई जाने वाली दो फ्लाइट भी कैंसिल की गई हैं। बता दें कि गुजरात के तट से टकराने के बाद बिपरजॉय तूफान ने शुक्रवार रात 11.30 बजे डीप डिप्रेशन के रूप में राजस्थान में एंट्री ली थी। इसके असर से सिरोही, बाड़मेर, जालौर सहित कई जिलों में तेज हवाएं चली और मूसलाधार बारिश शुरू हुई। चक्रवात का असर आज भी बना हुआ है और प्रदेश के कई जिलों में रातभर से ही अब तक रुक-रुककर बारिश हो रही है।

इस बीच प्रशासन ने भारी बारिश से प्रभावित लोगों के बचाव के लिए जयपुर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर, अजमेर, जालोर, जोधपुर और बीकानेर में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की आठ और किशनगढ़, अजमेर में एनडीआरएफ की एक कंपनी को तैनात किया है। चक्रवात के प्रभाव के मद्देनजर सुरक्षा की दृष्टि से 17 और 18 जून को इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना और महात्मा गांधी नरेगा के कार्य बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा प्रशासन गांवों और शहरों के संग अभियान शिविरों पर भी रोक लगा दी गई है। ‘बिपारजॉय’ चक्रवात तूफान के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा संचालित रेल यातायात प्रभावित हुआ है।

गुजरात से जोधपुर और बाड़मेर से जोधपुर चलने वाली ट्रेनें फिलहाल रद्द कर दी गई हैं। रेलवे ने बाड़मेर-जोधपुर पैसेंजर ट्रेन का संचालन भी रोक दिया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि ‘बिपारजॉय’ तूफान की वजह से उत्तर पश्चिम रेलवे पर संचालित गांधीधाम-अमृतसर एक्सप्रेस,अमृतसर-गांधीधाम एक्सप्रेस, जोधपुर-भीलड़ी एक्सप्रेस, वलसाड-भीलड़ी एक्सप्रेस, जोधपुर-पालनपुर एक्सप्रेस, बाडमेर-मुनाबाव एक्सप्रेस, मुनाबाव-बाडमेर एक्सप्रेस सहित कुल 13 रेल गाड़ियों को आज रद्द किया गया है।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज 5 जिलों में ऑरेंज और 13 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के मुताबिक बाड़मेर, जालौर, सिरोही, पाली और जोधपुर जिले में तेज मेघगर्जन के साथ बारिश होगी। वहीं, आकाशीय बिजली गिरने के साथ ही 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी। इसी प्रकार जैसलमेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, भीलवाड़ा. सीकर, नागौर, झुंझुनू, अजमेर, जयपुर, उदयपुर, राजसमंद और दौसा जिले में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होगी और 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों को सुरक्षित स्थान पर शरण लेने और पेड़ों के नीचे शरण ना लेने की सलाह दी है।

बाड़मेर में दिखा सबसे ज्यादा असर, अंधेरे में डूबे 100 से ज्यादा गांव

बाड़मेर में तूफान का सबसे ज्यादा असर दिख रहा है। 100 से ज्यादा गांव में अंधेरे में डूब गए। पिछले 24 घंटे में बाड़मेर में 3.5 इंच बारिश दर्ज हुई। रेलवे ने बाड़मेर से होकर गुजरने वाली 14 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। बाड़मेर जिले के बाखासर, सेड़वा चौहटन, रामसर ओर धोरीमना गांव में 5 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है। आपात प्रबंधन से जुड़े विभागों के अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है। लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से धनाऊ व बीसासर में बस्तियों के घरों में पानी घुस गया है। चौहटन व सेड़वा उपखण्ड क्षेत्र के गांवों में लगातार तेज बारिश से जनजीवन प्रभावित है। घरों में पानी घुसने से कच्चे घरों को नुकसान की आशंका से लोग डरे हुए हैं। धनाऊ व सदराम की बेरी गांवों की सरहद में तेज हवाओं के साथ विद्युत पोल गिरने से बिजली आपूर्ति बंद है। पोल क्षतिग्रस्त होने से जमीन पर तार पसरने से करंट का खतरा बढ़ गया है। बाखासर व सेड़वा उपखण्ड क्षेत्र के गांवों में भी बारिश और आंधी से आम जनजीवन अस्त व्यस्त है। कई जगहों पर टीनशेड व चद्दर उड़ गई है। बारिश की वजह से रामदेवरा का आधा बाजार बंद है।

एयर इंडिया की दो फ्लाइट रद्द

उदयपुर में भी बिपरजॉय का असर दिख रहा है। तेज हवाओं के साथ कल दोपहर से ही कहीं तेज तो कहीं रिमझिम बारिश का दौर जारी है। जिले में कई इलाकों में बिजली गुल होने से शहरवासी और ग्रामीण परेशान हो रहे है। खराब मौसम के चलते एयर इंडिया की दो फ्लाइट रद्द हो गई है। एयरपोर्ट प्रशासन ने दिल्ली से उदयपुर और मुंबई से उदयपुर आने वाली फ्लाइट को रद्द कर दिया है। वहीं, मोहन लाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय ने परीक्षाओं को रद्द किया है। पिछले 24 घंटे में गोगुंदा और गिर्वा में सर्वाधिक 49-49 एमएम बारिश दर्ज की गई। कानोड़ में सबसे कम 7 एमएम बारिश हुई। इसके अलावा झाडोल में 40 एमएम, कोटड़ा में 35, बड़गांव में 27, सेमारी में 25 एमएम बारिश, कुराबड़ में 19 एमएम, नया गांव में 18, खेरवाड़ा व ऋषभदेव में 17-17, एमएम, भींडर और झल्लारा में 15-15 एमएम, लसाडिया में 14 एमएम, वल्लभनगर में 13 और सलूंबर में 12 एमएम बारिश हुई।

सिरोही में बारिश से बहने लगे झरने

सिरोही जिले में अधिकतर जगह कल दोपहर से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है। बारिश के चलते शहर के विभिन्न स्थानों की सड़कों पर जलभराव की स्थिति बनी हुई है। पिछले 24 घंटे में माउंटआबू में करीब 120 एमएम, देलदर में 65 एमएम, आबूरोड में 38 एमएम, पिंडवाड़ा में 57 एमएम और रेवदर में 68 एमएम बारिश दर्ज की गई है। गुजरात सटा होने से सिरोही में रात से ही तूफान का असर देखा जा रहा है। पिंडवाड़ा तहसील में बारिश के बाद श्री रामेश्वर महादेव मंदिर की पहाड़ी से झरना बहने लगा है। इधर, सिरोही के पशु चिकित्सालय परिसर में पेड़ गिरने से बिजली का पोल क्षतिग्रस्त हो गया और एक मकान की दीवार गिर गई।

ये खबर भी पढ़ें:-गहलोत का दावा, दुग्ध संग्रहण में राजस्थान बना देश में ‘नंबर वन’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *