राजस्थान में ACB की 2 जिलों में बड़ी कार्रवाई, रिश्वत लेते 2 लोगों को दबोचा

जयपुर। राजस्थान में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) इन दिनों काफी सुर्खियों में है। राजस्थान एसीबी भ्रष्टाचार फैलाने वाले लोगों के खिलाफ आए दिन ताबड़तोड़ कार्रवाई…

New Project 2023 05 08T172941.280 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) इन दिनों काफी सुर्खियों में है। राजस्थान एसीबी भ्रष्टाचार फैलाने वाले लोगों के खिलाफ आए दिन ताबड़तोड़ कार्रवाई को अंजाम दे रही है। सोमवार को भी एसीबी टीम ने घूसखोरों के खिलाफ प्रदेश के दो जिलों में ट्रैप की बड़ी कार्रवाई की। एसीबी ने सवाई माधोपुर और उदयपुर में ट्रैप की कार्रवाई को अंजाम दिया।

सवाईमाधोपुर एसीबी ने गंगापुर थाने में ट्रैप की कार्रवाई की। एसीबी ने गंगापुरसिटी में सब इंस्पेक्टर को रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है। सवाईमाधोपुर एसीबी ने कोतवाली थाने के उप निरीक्षक पूरण सिंह को 5 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। एसीबी के एएसपी सुरेंद्र शर्मा ने ट्रैप की कार्रवाई को अंजाम दिया।

एसीबी के एडीजी हेमन्त प्रियदर्शी ने बताया कि परिवादी द्वारा सवाईमाधोपुर एसीबी को शिकायत दी गई थी। परिवादी ने शिकायत में बताया कि दहेज के मामले में कार्रवाई करने की एवज में पूरण सिंह, उप निरीक्षक, गंगापुर, जिला सवाईमाधोपुर द्वारा रिश्वत मांग कर परेशान किया जा रहा है। आरोपी ने परिवादी से 5 हजार रुपये में मामला तय किया। शिकायत का सत्यापन होने पर उप निरीक्षक को ट्रैप करने के लिए एसीबी टीम ने जाल बिछाया। सोमवार को सवाईमाधोपुर एसीबी ने ट्रैप की कार्रवाई करते हुए आरोपी पूरण सिंह को कोतवाली थाना परिसर में ही 5 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। सवाई माधोपुर एसीबी के एएसपी सुरेंद्र शर्मा के निर्देशन में आरोपी से पूछताछ की जा रही है। एसीबी द्वारा मामले में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के अन्तर्गत प्रकरण दर्ज कर अग्रिम अनुसंधान किया जाएगा।

एसीबी ने पहले भी हेडकांस्टेबल को किया गिरफ्तार

गौरतलब है कि इससे पहले भी दिसंबर 2022 में एसीबी ने कोतवाली थाने के हेडकांस्टेबल कालूराम मीणा को दो हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया था। एसीबी ने आरोपी हेड कांस्टेबल को कोतवाली थाना परिसर में ही रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों दबोचा था।

उदयपुर में विद्युत विभाग का JEN रिश्वत लेते गिरफ्तार…

एसीबी टीम ने उदयपुर में दूसरी बड़ी कार्रवाई करते हुए विद्युत विभाग के जेईएन को 5 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। परिवादी ने उदयपुर एसीबी कार्यालय में पेश होकर शिकायत दर्ज करवाई कि उसके दोस्त के घर के बाहर एक बिजली का पोल लगा हुआ है। जिसको दूसरी जगह शिफ्ट करने के ऐवज में फतेहपुरा डिस्कॉम का जेईएन राहुल द्विवेदी सरकारी शुल्क के अलावा 5 हजार रुपए की रिश्वत मांग रहा है। जिसके बाद उदयपुर एसीबी के डीआईजी राजेंद्र प्रसाद गोयल के सुपरवीजन में एसीबी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमेश ओझा के निर्देशन में शिकायत का सत्यापन करवाया गया। शिकायत सही पाए जाने पर सोमवार को एसीबी की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए जेईएन राहुल द्विवेदी पुत्र राममनोहर निवासी अम्बावगढ़ थाना अम्बामाता उदयपुर, मूल निवासी बोदाबाग जिला रीवा मध्यप्रदेश को परिवादी से 5 हजार रुपए की रिश्वत राशि लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया।

एसीबी ने की आमजन से अपील…

एसीबी के अतिरिक्त महानिदेशक हेमन्त प्रियदर्शी (अतिरिक्त चार्ज महानिदेशक) ने समस्त प्रदेशवासियों से अपील की है कि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टोल-फ्री हैल्पलाईन नं. 1064 एवं व्हाट्सएप हेल्पलाईन नंबर 94135-02834 पर 24×7 संपर्क कर भ्रष्टाचार के विरुद्ध अभियान में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। एसीबी आपके वैध कार्य को करवाने में पूरी मदद करेगी। विदित 28 के एसीबी राजस्थान राज्य में राज्य कर्मियों के साथ-साथ केन्द्र सरकार के कार्मिकों के विरूद्ध भी कार्यवाई करने को अधिकृत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *