जोधपुर में नाबालिग से गैंगरेप के बाद राजस्थान में बवाल! सड़कों पर उतरे छात्र संगठन ABVP और NSUI

जयपुर। राजस्थान के जोधपुर में नाबालिग से गैंगरेप की घटना को लेकर सोमवार को प्रदेशभर में कई जगहों पर उग्र प्रदर्शन किया गया। जोधपुर, जयुपर…

sb 1 2023 07 17T133214.999 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान के जोधपुर में नाबालिग से गैंगरेप की घटना को लेकर सोमवार को प्रदेशभर में कई जगहों पर उग्र प्रदर्शन किया गया। जोधपुर, जयुपर और जैसलमेर सहित कई जिलों में छात्र संगठनों ने अलग-अलग जगह पर प्रदर्शन किया। छात्र नेता विकास घोसल्या के नेतृत्व में नेतृत्व में राजस्थान विश्वविद्यालय के बाहर प्रदर्शन किया गया।

छात्र नेता विकास घोसल्या ने जोधपुर विश्वविद्यालय में नाबालिग से हुए गैंगरेप के मामले में विरोध जताते हुए कहा कि जो भी सुरक्षा के आयाम हर विश्वविद्यालय में होने चाहिए, यूजीसी के दायरे में जो सुरक्षा आती है वो राजस्थान के किसी भी विश्वविधालय में नहीं है। राजस्थान विश्वविद्यालय की बात करें तो शोषण हरेस्मेंट के लिए कोई कमेटी नहीं है। अगर कोई भी स्टूडेंट के सामने छोटी सी घटना होता है तो उसकी सुध लेने वाला कोई नहीं है।

उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि सबसे पहले पीड़िता को न्याय मिले। फास्ट टैक कोर्ट में मामला चलाकर उसे तुरंत न्याय मिले। जिससे वो मैसेज पूरे भारत में जाए। ऐसा करने से कोई भी अपराधी अगर क्राइम करता है तो वो ज्यादा दिनों तक बच नहीं सकता है। उसे तुरंत उसके कर्मों की सजा मिलेगी। वहीं जयपुर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने जयपुर प्रांत में जिला कलेक्ट्रेट पर उग्र आंदोलन किया गया।

इधर, जोधपुर में छात्र संगठन एनएसयूआई की ओर से प्रदेशव्यापी आंदोलन के तहत राजस्थान विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर प्रदर्शन किया गया। जोधपुर में राजस्थान विश्वविद्यालय में प्रदर्शन कर रहे एनएसयूआई कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

बता दें कि जोधपुर में रविवार को तीन युवकों ने मदद के बहाने नाबालिग को बहला फुसला शहर के ओल्ड कैंपस खेल मैदान में ले गए। जहां लड़के के बंधक बनाकर नाबालिग लड़की के साथ तीनों युवकों ने गैंगरेप किया। वारदात को अंजाम देने के बाद तीनों युवकों प्रेमी जोड़े मैदान में छोड़कर फरार हो गए। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए 4 घंटे के अंदर गैंगरेप के आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। वहीं पीड़िता का प्रार्थमिक उपचार के बाद काउंसलिंग की गई।

डीसीपी पूर्व अमृता दुहन ने जानकारी देते हुए बताया कि अजमेर के ब्यावार से एक प्रेमी युगल घर से भागकर जोधपुर आए थे। यहां से वे अहमदाबाद जाने की तैयारी में थे। दोनों बस स्टैंड से बाहर आने के बाद होटल की तलाश कर रहे थे। इधर-उधर भटकने के बाद रात में रुकने के लिए रात करीब 12:30 बजे दोनों ने पावटा स्थित एक लॉज में कमरा ले लिया। लेकिन, यहां लॉज संचालक ने शराब के नशे में नाबालिग लड़की के साथ छेड़छाड़ की। इससे डरकर दोनों ने कमरा छोड़ दिया और फिर पावटा चौराहे पर आकर खड़े हो गए।

सीसीटीवी से हुई आरोपियों की पहचान…

घटनास्थल के आस पास लगे सीसीटीवी और हार्डकोर पुलिसिंग के आधार पर एक आरोपी की पहचान की गई। उसकी लोकेशन रातानाडा के गणेशपुरा में मिली। उन्हें पकड़ने के लिए पुलिस पहुंची तो तीनों आरोपी वहीं मिले। पुलिस को देख तीनों आरोपी पहाड़ी की तरफ भागने लगे। पुलिस ने पीछा किया तो आरोपी पहाड़ी से गिर गए। जिससे 2 आरोपियों के पांव फैक्चर हो गया। वहीं एक आरोपी के हाथ में चोट लगी। घटना के बाद आरोपियों को पुलिस ने हिरासत में लेकर हॉस्पिटल में इलाज करवाया इसके बाद उन्हें बापर्दा गिरफ्तार किया गया। साथ ही नाबालिग से छेड़छाड़ करने वाले लॉज संचालक को भी गिरफ्तार किया गया है।

छात्र नेता का प्रचार करने आए थे आरोपी…

डीसीपी दुहन ने बताया कि विश्वविद्यालय में पढ़ने वाला एक छात्र नेता अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहा है। उसके समर्थम में प्रचार करने के लिए बाड़मेर से समंदर सिंह, धर्मपाल सिंह और भटम सिंह जोधपुर आए हुए थे। छात्र नेता लोकेंद्र सिंह ने ही लड़कों के रुकने की व्यवस्था की थी। डीसीपी ने कहा कि गैंगरेप के तीनों आरोपियों सहित लॉज संचालक को गिरफ्तार किया गया है। उनके खिलाफ पॉक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। जल्द से जल्द आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में चालान पेश किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *