गहलोत के संवेदनशील निर्णय…अनुकम्पा नियुक्ति के 26 मामलों में राहत, चाकसू में खुलेगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन पंचकर्म

सीएम गहलोत ने सोमवार को अनुकम्पा नियुक्ति के 26 मामलों में शिथिलता देने को मंजूरी दी है.

sb 2 28 2 | Sach Bedhadak

Jaipur News: राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार लगातार अपने जनहितकारी फैसलों से जनता को राहत दे रही है. वहीं बजट में की गई घोषणाओं को भी अमलीजामा पहनाया जा रहा है. इसी कड़ी में सीएम गहलोत ने सोमवार को कई अहम स्वीकृतियां जारी की जहां अनुकम्पा नियुक्ति के 26 मामलों में शिथिलता दी गई है. वहीं सीएम ने चित्तौड़गढ़ में सत्यव्रत रावत चूण्डा पैनोरमा का निर्माण, चाकसू में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन पंचकर्म, शाहपुरा में शुरू होगा देवनारायण बालक आवासीय विद्यालय खोलने की मंजूरी है.

इसके अलावा जोधपुर के बनाड़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को सैटेलाइट चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया गया है. वहीं बेगूं व गंगरार के राजकीय महाविद्यालयों में नए संकाय एवं विषय खोलने की भी स्वीकृति भी जारी की है.

अनुकम्पा नियुक्ति के 26 प्रकरणों में शिथिलता

मुख्यमंत्री ने राजकीय कार्मिक की मृत्यु के उपरांत आश्रित द्वारा अनुकम्पा नियुक्ति के लिए आवेदन के 26 प्रकरणों में शिथिलता प्रदान की है जिससे मृतक आश्रित परिवारों को संबल मिल सकेगा. गहलोत ने 23 प्रकरणों में आवेदन की विलंब अवधि में शिथिलन प्रदान करते हुए मृतक आश्रित परिवारों को राहत दी है.

इसी तरह 2 प्रकरणों में न्यूनतम आयु सीमा के साथ ही विलंब अवधि में शिथिलन प्रदान किया गया है जबकि, 1 अन्य मामले में आयु सीमा तथा आवेदन प्रस्तुत करने की विलंब अवधि में शिथिलन दिया गया है. मालूम हो कि मुख्यमंत्री द्वारा बीते करीब 4 साल में अनुकम्पा नियुक्ति के 1380 मामलों में शिथिलता दी गई है और इस दौरान 3821 मृतक आश्रितों को अनुकम्पा नियुक्तियां भी मिली है.

चाकसू में खुलेगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन पंचकर्म

वहीं राज्य सरकार द्वारा जयपुर ग्रामीण जिले के चाकसू में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन पंचकर्म की स्थापना की जाएगी जिसके लिए मुख्यमंत्री ने 40 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है.

इसकी स्थापना से पंचकर्म के क्षेत्र में अधिक उत्कृष्टता के साथ काम हो सकेगा. मालूम हो कि मुख्यमंत्री ने बजट वर्ष 2023-24 में चाकसू में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन पंचकर्म खोले जाने के लिए घोषणा की थी.

चित्तौड़गढ़ में बनेगा सत्यव्रत रावत चूण्डा पैनोरमा

वहीं राज्य सरकार महापुरूषों के जीवन और उनके आदर्शों से नई पीढ़ी को अवगत करवाने के लिए विभिन्न निर्णय ले रही है और इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने चित्तौड़गढ़ जिले में 4 करोड़ रुपये की लागत से सत्यव्रत रावत चूण्डा पैनोरमा के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की है. इस पैनोरमा में सत्यव्रत रावत चूण्डा के व्यक्तित्व एवं कृतित्व को दिखाया जाएगा.

दरअसल मेवाड़ के महाराणा लाखा के बड़े बेटे सत्यव्रत चूण्डा ने अपने पिता के वचन को निभाने के लिए राजगद्दी और राज्य की सीमाओं का त्याग कर दिया था और अपने वचन पालन एवं त्याग के कारण उन्हें मेवाड़ का भीष्म पितामह भी कहा जाता है. सत्यव्रत रावत चूण्डा पैनोरमा निर्माण के लिए चित्तौड़गढ़ जिला कलक्टर द्वारा ग्राम बस्सी में जमीन भी आवंटित की जा चुकी है.

शाहपुरा में शुरू होगा देवनारायण बालक आवासीय विद्यालय

इसके अलावा शाहपुरा जिले में नवनिर्मित देवनारायण बालक आवासीय विद्यालय का संचालन शुरू होगा और साथ ही, जालोर के चितलवाना में 50 आवास क्षमता के देवनारायण छात्रावास का निर्माण कराया जाएगा.

शाहपुरा में स्कूल 280 आवासीय क्षमता में शुरू होगा जहां कक्षा 6 से 12 तक के लिए संचालित आवासीय विद्यालय में कक्षा 11 एवं 12 में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित एवं जीव विज्ञान ऐच्छिक विषय के रूप में पढ़ाए जाएंगे.

वहीं विद्यालय संचालन के लिए 23 शैक्षणिक एवं गैर-शैक्षणिक पदों का सृजन भी किया जाएगा जिनमें प्रधानाध्यापक, शारीरिक शिक्षक ग्रेड-द्वितीय, पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड-तृतीय, कनिष्ठ लेखाकार, छात्रावास अधीक्षक ग्रेड-द्वितीय एवं कनिष्ठ सहायक के 1-1, वरिष्ठ अध्यापक के 2, अध्यापक लेवल-2, प्रयोगशाला सहायक एवं प्रयोगशाला सेवक के 3-3 तथा व्याख्याता के 6 पद शामिल हैं.

इधर जालोर के चितलवाना में 0.80 हैक्टेयर भूमि पर 2.80 करोड़ रुपए की लागत से देवनारायण छात्रावास का निर्माण किया जाएगा.

बनाड़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र होगा क्रमोन्नत

वहीं जोधपुर की मण्डोर पंचायत समिति के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, बनाड को सैटेलाइट चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया जाएगा और यहां बेड्स क्षमता 30 से बढ़ाकर 50 की जाएगी.

गहलोत ने बाड़मेर जिले की पंचायत समिति फागलिया स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करने तथा चित्तौड़गढ़ जिले की पंचायत समिति गंगरार के उप स्वास्थ्य केन्द्र सेमलिया चौराहा व पंचायत समिति भैंसरोड़गढ़ के उप स्वास्थ्य केन्द्र आगरा को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करने की स्वीकृति भी दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *