राजस्थान: 30 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट, बिजली गिरने की चेतावनी, सुरक्षित स्थान पर लें शरण

Rajasthan Weather Update : जयपुर मौसम विभाग ने राजस्थान में 30 जिलों में कड़ाकेदार बिजली चमकने के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

Rajasthan Weather Update | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। मार्च महीने के पहले दिन प्रदेशभर में बारिश का दौर चला। तेज हवाओं के साथ बिजली कड़कने से प्रदेश में 5 लोगों की मौत और अनेकों पशु, पक्षियों की जान चली गई। वहीं किसानों की पक्की पकाई फैसले बर्बाद हो गई। जयपुर मौसम विभाग ने शनिवार को प्रदेशभर के 30 जिलों में बारिश जारी रहने का अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान के इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

जयपुर मौसम विभाग के अनुसार, जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर, बीकानेर, बाड़मेर, जालौर, श्रीगंगानगर, सवाईमाधोपुर, हनुमानगढ़, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, पाली, कोटा, बारां, झालावाड़, करौली, अलवर, धौलपुर, भरतपुर, टोंक, बूंदी, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ जिलें में जोरदार बिजली कड़कने के साथ हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है। जयपुर मौसम विभाग ने राजस्थान के 30 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

किसान और जनता को सुरक्षित रहने की चेतावनी

जयपुर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि बादलों के गरजने के दौरान सभी सुरक्षित स्थान पर शरण लें। पेड़ों के नीचे बिल्कुल ना रुके। इलेक्ट्रोनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें और मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें। राजस्थान के जिन 30 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहां कच्चे या पुराने मकान, हल्की बंधी वस्तुएं, बिजली की लाइनें, पेड़ों आदि को नुकसान हो सकता है। इसलिए किसान और आम जनता सावधान रहे।

सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर पश्चिम, पूर्वोत्तर और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में मार्च महीने में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है। इसके चलते मार्च महीने में अधिकतर न्यूनतम तापमान के सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

यह खबर भी पढ़ें:-बदलेगा मौसम: दिन में धूप की चुभन-रात में ठंडी हवा का जोर, 23 जिलों में ओला वृष्टि की चेतावनी