बदलेगा मौसम: दिन में धूप की चुभन-रात में ठंडी हवा का जोर, 23 जिलों में ओला वृष्टि की चेतावनी

फिलहाल राज्य में मौसम शांत है, लेकिन जल्द ही मौसम एक फिर से करवट बदलेगा। मौसम विभाग ने राजधानी सहित प्रदेश के 23 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। इसमें 5 जिलों के लिए ऑरेंज और 18 जिलों के लिए येलो अलर्ट बताया गया है। वहीं बारिश-ओलावृष्टि के चलते उत्तरी सर्द हवा से राजस्थान में रात का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है।

rajasthan weather 5 | Sach Bedhadak

जयपुर। फिलहाल राज्य में मौसम शांत है, लेकिन जल्द ही मौसम एक फिर से करवट बदलेगा। मौसम विभाग ने राजधानी सहित प्रदेश के 23 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। इसमें 5 जिलों के लिए ऑरेंज और 18 जिलों के लिए येलो अलर्ट बताया गया है। वहीं बारिश-ओलावृष्टि के चलते उत्तरी सर्द हवा से राजस्थान में रात का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है।

सीकर, चूरू, झुंझुनूं में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे उतर गया। उत्तरी हवा चलने से राज्य के अधिकांश शहरों में गलन और ठिठुरन बढ़ गई है। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, राज्य में गुरुवार को मौसम साफ रहने की संभावना है। गुरुवार की शाम से पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, जैसलमेर के एरिया में एक बार फिर मौसम बदल सकता है। आंधी-बारिशओलावृष्टि का दौर शुरू होगा।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, ठंडी हवाओं ने दिखाया असर…दो दिन 16 जिलों में बारिश की संभावना

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस सिस्टम की तीव्रता को देखते हुए हमने एग्रीकल्चर से जुड़ी संस्थाओं, किसानों और प्रशासन को अलर्ट जारी करते हुए अनाज और जिंसों की सुरक्षा के इंतजाम करने के लिए कहा है। बारिश और आंधी से कटी फसलों और मंडियों में खुले में रखा अनाज खराब हो सकता है। इसे जल्द से जल्द किसी सुरक्षित एरिया में रखने की सलाह दी है।

सुबह-शाम ठं डी हवा का असर

राजधानी जयपुर और उसके आस-पास के जिलों में भी सर्दी तेज हो गई। दो दिन से चल रही उत्तरी हवा से यहां सुबह-शाम गलन हो गई। न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस गिरकर 12.8 पर आ गया। जयपुर में पिछले एक सप्ताह में पारा 6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। 20 फरवरी को जयपुर में न्यूनतम तापमान 18.8 डिग्री था।

इन जिलों में बारिश व ओलावृष्टि की संभावना

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार 1 मार्च को बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और झुंझुनूं के लिए ऑरेंज अलर्ट रहेगा। इन जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना है। वहीं तेज बारिश होने और कहीं-कहीं ओले गिरने आशंका है। मौसम केंद्र ने जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, सीकर, जयपुर, अजमेर, पाली, भीलवाड़ा, राजसमंद, टोंक, दौसा, अलवर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, करौली, धौलपुर, बूंदी और राजसमंद के लिए 1 मार्च को येलो अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में आंधी-बारिश होने के साथ कहीं-कहीं ओलावृष्टि की आशंका है। 2 मार्च के लिए गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, अलवर, जयपुर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी के अलावा कोटा, बारां और झालावाड़ जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

यह खबर भी पढ़ें:-नए पश्चिमी विक्षोभ से बदला मौसम का मिजाज, हवाओं से बढ़ाई सर्दी