Investors Summit में बोले दिग्गज उद्योगपति, राजस्थान में विकास के हैं ढेरों अवसर

Investors Summit 2022 में कई दिग्गज उद्योगपतियों ने शिरकत की। मंच पर मौजूद इंडस्ट्रियलिस्ट गौतम अडानी, अनिल अग्रवाल, सीके बिरला और टाटा पावर  के CEO डॉ.…

Investors Summit में बोले दिग्गज उद्योगपति, राजस्थान में विकास के हैं ढेरों अवसर

Investors Summit 2022 में कई दिग्गज उद्योगपतियों ने शिरकत की। मंच पर मौजूद इंडस्ट्रियलिस्ट गौतम अडानी, अनिल अग्रवाल, सीके बिरला और टाटा पावर  के CEO डॉ. प्रवीर सिन्हा ने संबोधित किया। संबोधन में इन दिग्गजों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत औऱ राज्य सरकार को निवेश के लिए आमंत्रित करेन के लिए धन्यवाद दिया।

सेमीकंडक्टर ग्लास चिप से आएगी क्रांति, स्थापित होगा उद्योग – अनिल अग्रवाल 

इन्वेस्टर्स समिट कार्यक्रम में वेदांता के संस्थापक अनिल अग्रवाल ने अशोक गहलोत का धन्यवाद करते हुए कहा कि किशोरों के हाथों में अगर लैपटॉप होगा तो वे तकनीक से और ज्यादा करीब आएंगे। लेकिन इतने महंगे लैपटॉप खरीदना हर किसी के बस में नहीं होता। इसलिए वे सेमीकंडक्टर ग्लास निर्माण का उद्योग स्थापित कर रहे हैं। इससे 1 लाख रुपए में मिलने वाला लैपटॉप 30 हजार में मिल सका है। वहीं 30 हजार में मिलने वाला टीवी इसके आधे दामों में आ सकता है। अनिल अग्रवाल ने कहा कि इसका एक प्रेक्टिकल भी जयपुर मे किया जा चुका है। जिसमें करीब 5000 हजार बच्चों ने भाग लिया। मुझे कहने में यह बेहद गर्व हो रहा है कि ये सभी बच्चे आज इस क्षेत्र में बहुत अच्छा कर रहे हैं। 

अब प्रदेश में जल्द बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेडियम- अनिल अग्रवाल

प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए लोगों का तकनीक के पास होना ज्यादा जरूरी है। अनिल अग्रवाल ने कहा कि राजस्थान में वर्ल्ड क्लास स्टेडियम बनाने के लिए मैं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ हैं, वे इस कार्य में भागीदारी निभाएंगे। स्टेडियम बनने से कई लोग खेलों की तरफ आकर्षित होंगे। लेकिन अगर इसमें ल़ड़कों की ही तरह लड़कियों को भी मौका मिले तो ये हमारी आधी आबादी के लिए बेहद लाभकारी होगा।  

अनिल अग्रवाल ने कहा कि राजस्थान माइन्स के क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान दे सकता है। यहां मिलने वाले पत्थरों की डिमांड पूरे दुनिया में बेहद ज्यादा है। उन्होंने कहा कि सिर्फ पत्थर ही नहीं, हर खनिज तत्व की यहां भरमार हैं। इसको लेकर एक बड़े पैमाने पर उद्योग स्थापित किया जा सका है। 

राजस्थान जैसे विकास के अवसर और किसी राज्य में नहीं- गौतम अडानी

गौतम अडानी कार्यक्रम में कहा कि राजस्थान में कई प्रोजेक्ट्स पर अडानी ग्रुप काम कर रहा है। कई हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स अगले 5 सालों में पूरे भी होने वाले हैं। अडानी ने कहा कि जयपुर एयरपोर्ट को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए अडानी ग्रुप काम कर रहा है। अडानी ने कहा कि वे 6000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट आने वाले 5 सालों में धरातल पर उतारे जाएंगे। अडानी ने कहा कि राजस्थान में विकास के जो अवसर हैं वे कहीं और किसी प्रदेश में नहीं है। जिसका पूरा फायदा अब प्रदेश अशोक गहलोत के नेतृत्व में उठाएगा। 

रिन्यूबल एनर्जी का जेनरेशन और बढ़ेगा- टाटा पावर के CEO डॉ. प्रवीर सिन्हा

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए टाटा पावर के CEO डॉ. प्रवीर सिन्हा ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज रिन्यूबल एनर्जी में राजस्थान सिरमौर है। आज राजस्थान में 20 हजार मेगावाट जनरेशन हो रहा है। मैं उम्मीद करता हूं कि आने वाले समय में यह 50 हजार से 1 लाख मेगावाट हो जाएगा। टाटा पावर के कई प्रोजेक्ट्स राजस्थान में चल रहे हैं। टाटा पावर ई-चार्जिंग बैटरी को लेकर राजस्थान में काम कर रहा है। CSR को लेकर भी टाटा पावर तीन प्रोजेक्ट्स यहां चल रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- Investor Summit में CM अशोक गहलोत ने कहा- कहां से कहां पहुंच गया है राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *