‘सूर्य भगवान सबको बराबर प्रकाश देते हैं तो एतराज क्यों?’ शिक्षा मंत्री दिलावर ने बच्चों के साथ किया ‘सूर्य नमस्कार’

Surya Namaskar in Rajasthan : राजस्थान में सरकारी और निजी स्कूलों में सूर्य सप्तमी पर के अवसर सूर्य नमस्कार अनिवार्य कर दिया गया है। भजनलाल सरकार ने राजस्थान की सभी स्कूलों में एक साथ सूर्य नमस्कार का आयोजन कर विश्व रिकॉर्ड बना दिया है।

Education Minister Madan Dilawar 1 | Sach Bedhadak

Surya Namaskar in Rajasthan : सूर्य नमस्कार को लेकर धार्मिक स्वतंत्रता की बात करते हुए एतराज जताने वाले मुस्लिम समाज की मांग के उलट प्रदेश भर में शिक्षा विभाग ने गुरुवार को सूर्य सप्तमी पर भव्य आयोजन किया। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर जयपुर के चौगान स्टेडियम में हुए सामूहिक सूर्य नमस्कार में मुख्य अतिथि रहे। यहां गणगौरी बजार व महाराजा छोटी चौपड़ स्कूलों के अलावा आसपास के विद्यालयों के बच्चों ने सामूहिक सूर्य नमस्कार में भाग लिया। शिक्षा मंत्री ने यहां इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रदेशवासियों से अपील की।

म्हारे राजस्थान का सूर्य नमस्कार…

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि सूर्य नमस्कार 12 चरणों में किया जाने वाला आसन है, जिसमें प्रणामासन, हस्त उत्तानासन, हस्तदासन, अश्व संचलानासान, अधो मुख श्वानासन, पर्वतासन, अष्टांग नमस्कार, भुजंगासन, अधो मुख्य श्वानासन/पर्वतासन, अश्व संचलानासन, हस्तापादासन शामिल हैं। रोजाना 5 से 12 बार सूर्य नमस्कार करने से शरीर में पानी मात्रा संतुलित रहती है।

सूर्य भगवान भेदभाव नहीं करते…

मुस्लिम समाज ने स्कूलों में सूर्य नमस्कार अनिवार्य करने पर आपत्ति जताते हुए राजस्थान हाईकोर्ट में इस पर रोक लगाने के याचिका दायर की थी, लेकिन हाईकोर्ट ने बुधवार उस याचिका को खारिज कर दिया। हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि सूर्य भगवान को सभी को प्रकाश देता है। सूर्य भगवान किसी भी धर्म और जाति के लोगों के साथ भेदभाव तो करना नहीं कि मैं आपको प्रकाश नहीं दूंगा। इसलिए जब वो सबकों बराबर प्रकाश देते हैं सबकी ड्यूटी बनती है कि उसकी अराधना की जाए।

नए राजस्थान का सूर्य नमस्कार…

सीएम भजनलाल ने सूर्य नमस्कार को सफल बनाने की अपील की है। सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट शेयर करते हुए मुख्यमंत्री ने लिखा कि नए राजस्थान का सूर्य नमस्कार…सूर्य उपासना को समर्पित सूर्य सप्तमी के पुनीत दिवस दिनांक 15 फरवरी, 2024 को हमारी सरकार की ओर से सभी सरकारी और निजी स्कूलों में सूर्य नमस्कार का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। सुबह 10:30 बजे से 10:45 बजे तक बच्चों को सूर्य नमस्कार कराया जाएगा। मुख्यमंत्री ने सभी प्रदेशवासियों से सूर्य नमस्कार को सफल बनाने की अपील की थी।