सेकेंड ग्रेड टीचर पेपर लीक : बचेंगे नहीं आरोपी…RPSC ने 46 आरोपियों को ताउम्र किया विवर्जित…अब लग सकता है रासुका

वरिष्ठ अध्यापक शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद प्रदेश सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है सरकार ने 4 सरकारी कर्मियों को सस्पेंड…

ezgif 1 654da14abf | Sach Bedhadak

वरिष्ठ अध्यापक शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद प्रदेश सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है सरकार ने 4 सरकारी कर्मियों को सस्पेंड किया है। अब यह चारों कर्मचारी अपनी राजकीय सेवा से बर्खास्त होंगे। जिसके लिए सरकार ने कार्यवाही को आगे बढ़ा दिया है।

इसके अलावा आरपीएससी ने भी पेपर लीक मामले में बड़ा कदम उठाते हुए उन 46 अभ्यर्थियों की परीक्षा को रद्द कर दिया है जो बस में बैठकर परीक्षा देते पकड़े गए थे। RPSC ने इन 46 अभ्यर्थियों को हमेशा के लिए विवर्जित यानी अयोग्य भी करार दिया है। आरपीएससी के सचिव एचएल अटल ने पेपर लीक मामले में आज महत्वपूर्ण बैठक की थी। जिसके बाद यह फैसले लिए गए है। आरोपियों पर यह फैसला उदयपुर जिले के पुलिस अधीक्षक से मामले की रिपोर्ट मिलने के बाद लिया गया। बता दें कि इस नकल गिरोह का मास्टरमाइंड को पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया है।

नकल गिरोहों के विरुद्ध लगेगा एनएसए

दूसरी तरफ अब इन नकल गिरोह पर NSA भी लग सकता है। दरअसल महानिदेशक पुलिस उमेश मिश्रा ने बताया कि नकल कराने का प्रयास करने वालों के रिकॉर्ड को खंगाला जाएगा व इन तत्वों के विरुद्ध सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। नकल कराने में लिप्त आपराधिक तत्वों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्यवाही करने पर विचार किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि नकल कराने वाले गिरोहों में शामिल अपराधियों की संपत्ति भी जब्त करने के लिए पासा कानून में संशोधन सुझाया जा रहा है। पासा कानून के अनुसार व्यक्ति को बिना किसी सार्वजनिक प्रकटीकरण के एक वर्ष तक की अवधि के लिए हिरासत में रखा जा सकता है।

परीक्षा की नई तिथि हुई घोषित

परीक्षा में पेपर लीक होने के बाद विभाग ने परीक्षा की नई तिथि जारी कर दी है। आरपीएससी चेयरमैन संजय कुमार श्रोत्रिय ने जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार को निरस्त हुई वरिष्ठ अध्यापक ग्रुप-सी की सामान्य ज्ञान परीक्षा की नई तिथि घोषित हो गई है। अब यह परीक्षा 29 जनवरी 2023 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा को लेकर विस्तृत कार्यक्रम जल्द जारी किया जाएगा।

उदयपुर में पकड़ा गया है नकल गिरोह

बता दें कि पेपर लीक की जानकारी मिलने के बाद परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले आयोग के चेयरमैन संजय कुमार श्रोत्रिय ने प्रश्न पत्र को निरस्त करने की घोषणा कर दी थी। नकल कराने वाले गिरोह को भी उदयपुर में पकड़ा जा चुका है. इसका मास्टर माइंड सुरेश बिश्नोई भी गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने एक बस से 45 युवकों को पकड़ा, जिनके पास पर्चा मिला। यह बस उदयपुर में गोगुन्दा-पिंडवाड़ा हाईवे पर बेकरिया थाने के बाहर नाकाबंदी के दौरान पकड़ी गई थी।

दूसरी पाली के पेपर में नहीं हुआ बदलाव

वहीं इस परीक्षा के दूसरे पेपर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सिर्फ पहली पारी के पेपर को रद्द कर दिया गया है। बता दें कि प्रदेश में 21 से 27 दिसंबर तक वरिष्ठ अध्यापक भर्ती की परीक्षाएं चल रही हैं। आज ग्रुप सी की परीक्षा थी। सुबह 9 बजे पहली पारी में होने वाली परीक्षा में 3.74 लाख छात्र रजिस्टर्ड थे। लेकिन परीक्षा होने से पहले जीके का पेपर लीक हो गया। वहीं सीएम गहलोत के ऐलान के मुताबिक अब दूसरी पारी की परीक्षा 29 जनवरी होगी। जो दोपहर 2 से 4.30 बजे तक हुई। इस पारी में विज्ञान विषय की हुई। उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें- सरकार पर गरजे किरोड़ी मीणा, आखिर कब तक दिखावे का कानून बनाकर करते रहोगे ढोंग?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *