Rajasthan Weather Update : आज भी इन जिलों में बारिश, जानिए अपने शहर का हाल

Rajasthan Weather Update : प्रदेश में मानसून जमकर बरस रहा है। पिछले तीन दिन से जयपुर समेत कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है।…

rain

Rajasthan Weather Update : प्रदेश में मानसून जमकर बरस रहा है। पिछले तीन दिन से जयपुर समेत कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। वहीं मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। जिसके मुताबिक जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर में और इनके आस पास इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना हैं। इनमें से कई इलाकों में बारिश हो भी रही है। वहीं जयपुर के लिए मौसम विभाग ने (Rajasthan Weather Update) अलर्ट जारी नहीं किया है। वैसे भी जयपुर में बीते तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। लेकिन आज कुछ हल्की बारिश होने की संभावना जरुर जताई गई है।  

इन जिलों में हुई झमाझम बारिश

पूर्वी राजस्थान में कम दबाव तंत्र का बिंदु बनने पर प्रदेश के बीते तीन दिन से तेज बारिश का दौर जारी है। प्रदेश के कई इलाकों में बीेते बुधवार को तेज बारिश दर्ज की गई। कोटा और उदयपुर के भारी बारिश के चलते नदी नाले उफान पर हैं। बांधों में पानी की आवक बढ़ने से गेट खोले गए। उदयपुर और कोटा संभाग में तेज बारिश होने से प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। बुधवार को प्रदेश में सबसे अधिक बारिश प्रतापगढ़ के अरनोद में 173 मिमी बारिश हुई।

वहीं माउंट आबू में 169.0 मिमी, झालावाड़ के डग में 157.0 मिमी, उदयपुर के कोटड़ा में 132.0 मिमी, आबूरोड 130.0 में मिमी, डूंगरपुर के साबला में 119.0 मिमी, शिवगंज में 113.0 मिमी, प्रतापगढ़ में 110.0 मिमी, पिंडवाड़ा में 108 मिमी एवं डूंगरगढ़ के ‍चिकाली में 99 मिमी बारिश हुई। जयपुर सहित लगभग पूरे राज्य में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

बस पर गिरी चट्टान, बाल-बाल बचे 40 यात्री

गोगुंदा-पिंडवाड़ा हाईवे पर बुधवार को तीन दिनों से लगातार तेज बारिश के चलते खोखरिया नाल सुरंग के समीप चलती रोडवेज बस पर बड़ी चट्टान गिर गई, जबकि सलूंबर क्षेत्र की झामरी नदी में पिकअप बह गई। जानकारी के अनुसार, गोगुंदा पिंडवाड़ा हाईवे पर खोखरिया नाल सुरंग के पास सिरोही रोडवेज डिपो की रोडवेज बस करीब 40 सवारियों को लेकर उदयपुर से सिरोही जा रही थी। इस दौरान सुरंग के समीप पहाड़ी से एक बड़ी चट्टान आकर गिर गई। गनीमत रही कि चट्टान बस पर नहीं गिरी और बड़ा हादसा टल गया।

मेवाड़ में जनजीवन अस्त-व्यस्त

उदयपुर के जयसमंद, सलूम्बर, कोटड़ा इलाकों में भारी बरसात से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इन इलाकों के 80 से ज्यादा गांवों का सड़क सम्पर्क टूट गया है। उदयपुर की लगभग सभी नदियां, नहरें उफान पर हैं। लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *