राजस्थान पुलिस का सोशल मीडिया पर कैम्पेन, अनोखे अंदाज में कहा Happy Diwali !

जयपुर। राजस्थान पुलिस इस बार अलग ही मूड में नजर आ रही है। राजस्थान पुलिस ने जनता को एक अलग अंदाज में दिवाली की बधाई…

राजस्थान पुलिस का सोशल मीडिया पर कैम्पेन, अनोखे अंदाज में कहा हैप्पी दिवाली

जयपुर। राजस्थान पुलिस इस बार अलग ही मूड में नजर आ रही है। राजस्थान पुलिस ने जनता को एक अलग अंदाज में दिवाली की बधाई दी है। यह तरीका इतना अनोखा है कि सोशल मीडिया पर इसे खूब पसंद भी किया जा रहा है। पुलिस ने अनोखे संदेश को बहुत ही अलग तरीके से पेश किया है। पुलिस के इस प्रयोग में पटाखों को इस्तेमाल किया गया है। बम हो या रॉकेट या फुलझड़ी सब बोल रहे हैं। सभी सुरक्षित रहने व लापरवाही ना करने का संदेश दे रहे हैं। ऐसा पहली बार नहीं है कि राजस्थान पुलिस की ओर से इस तरह का रचनात्मक प्रयास किया गया है।

फिल्मी डॉयलॉग्स का किया गया है इस्तेमाल

राजस्थान पुलिस का सोशल मीडिया पर कैम्पेन, अनोखे अंदाज में कहा हैप्पी दिवाली

इस अनोखे सोशल मीडिया कैम्पेन में अलग-अलग प्रयोग किए हैं। इनमें चर्चित फिल्मी डायलॉग, चर्चित पंच और गाने का इस्तेमाल किया गया है। मसलन पहली पोस्ट में कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव के स्टैंडअप एक्ट में प्रस्तुत किए गए डायलॉग ‘मैं बम हूं आप कहें तो मैं फट लूं’ का इस्तेमाल किया गया है। इसे फेक न्यूज से जोड़कर फेक न्यूज के बम को डिफ्यूज करने का संदेश दिया गया है। इसमें बताया गया फेक न्यूज समाज के लिए हानिकारक है। किसी भी खबर को फॉरवर्ड करने से पहले जांच करना जरूरी है।

ये राजू है या रॉकेट

राजस्थान पुलिस का सोशल मीडिया पर कैम्पेन, अनोखे अंदाज में कहा हैप्पी दिवाली

वहीं सोशल मीडिया पर अपलोड की गई एक दूसरी पोस्ट में फिल्म ‘शोले’ में अभिनेत्री हेमा मालिनी के किरदार बसंती के संवाद का उपयोग किया गया है। उनका मशहूर डायलॉग ‘यूं कि..’ हेमा मालिनी की पहचान बन गया था। उसी अंदाज को इस्तेमाल करते हुए फुलझड़ी दिखाई गई है। इसमें इव टीजिंग न करने ना करने देने का संदेश दिया गया है।

राजस्थान पुलिस का सोशल मीडिया पर कैम्पेन, अनोखे अंदाज में कहा हैप्पी दिवाली

तीसरी पोस्ट में ‘हेराफेरी’ फिल्म के किरदार बाबूराव को दिखाया गया है। इसमें सड़क पर तेज गति से वाहन चलाने वालों को रॉकेट की संज्ञा दी गई है। इसमें बाबू राव श्याम को संबोधित करते हुए राजू को समझाने, गाड़ी धीमे चलाने के लिए कहते नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही पटाखे चलाते समय सावधानी रखने के लिए भी समझाया गया है।

ऐसी खातिरदारी जो पड़ेगी भारी

पुलिस के इस कैम्पेन में एक अनोखा न्यौता भी दिया गया है। इस आमंत्रण में त्यौहारी माहौल में साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने वालोें को सचेत रहने के लिए कहा गया है। इस आमंत्रण में चेतावनी दी गई है कि अगर किसी भी तरह शांति भंग करने का प्रयास किया गया तो दिवाली आपको पुलिस की स्पेशल खातिरदारी के साथ बितानी होगी। सद्भाव बिगाड़ने का प्रयास करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

राजस्थान पुलिस का सोशल मीडिया पर कैम्पेन, अनोखे अंदाज में कहा हैप्पी दिवाली

पहले भी कैम्पेन आ चुके हैं चर्चा में

राजस्थान पुलिस पिछले कुछ समय में सोशल मीडिया के जरिए जागरूकता लाने के लिए प्रयासरत है। इसके तहत कई अनोखे कैम्पेन चला चुकी है। इसमें न्यू ईयर, वेलेंटाइन डे, होली समेत कई अवसरों पर रोचक कैम्पेन चला चुकी हैं, इन्हें काफी पसंद भी किया गया है।

यह भी पढें- धनतेरस पर सोना-चांदी हुए महंगे, जानिए क्या है आज का लेटेस्ट भाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *