Rajasthan : सीएम गहलोत ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की उठाई मांग

Rajasthan : राजस्थान का जलियांवाला बाग कहे जाने वाले बांसवाड़ा जिले में स्थित मानगढ़ धाम ( Mangarh Dham ) को काफी समय से राष्ट्रीय स्मारक…

mangarh 2 | Sach Bedhadak

Rajasthan : राजस्थान का जलियांवाला बाग कहे जाने वाले बांसवाड़ा जिले में स्थित मानगढ़ धाम ( Mangarh Dham ) को काफी समय से राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की मांग उठाई जा रही है। अब इसी संबंध में प्रदेश के सीएम अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है। उन्होंने बांसवड़ा के इसी मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की मांग की है।

उन्होंने लिखा कि जनजाति आदिवासी बहुल क्षेत्र बांसवाड़ा, डूंगरपुर जिलों के जनप्रतिनिधि लंबे समय मानगढ़ ( Mangarh ) को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की मांग कर रहे हैं। जिससे अपने जीवन का सर्वोच्च बलिदान देने वाले वनवासियों और नवचेतना के संचार में योगदान देने वाले गुरु गोविंद सिंह ( Guru Govind Singh ) को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की जा सके।

मानगढ़ को क्यों कहते हैं राजस्थान का जलियावाला बाग

दरअसल साल 1913 में बांसवाड़ा ( Banswara ) के मानगढ़ में गुरु गोविंद सिंह के नेतृत्व में एकत्रित वनवासियों पर ब्रिटिश सेना ने फायरिंग कर दी थी। जिसमें 1500 से अधिक वनवासी शहीद हो गए थे। इसलिए समाज के लोगों ने गुरु गोविंद सिंह के योगदान और वनवासियों के बलिदान को रेखांकित करने के लिए प्रदेश सरकार ने केंद्र से इसे राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *