पेपर लीक प्रकरण में एक्शन, आरोपी शिक्षक के पास 15 और पटवारी की 5 करोड़ रुपए की संपत्ति

सओजी की 14 टीमों ने गुरुवार सुबह पेपर लीक के आरोपी हर्षवर्धन मीणा व राजेन्द्र यादव के खुद के और उनसे जुड़े लोगों के 14 ठिकानों पर छापे मारकर सर्च किया।

harshvardhan patwari teacher rajendra yadav | Sach Bedhadak

जयपुर। प्रदेश में आरपीएससी और कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित हुई अलग-अलग भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक करने वाले सरगना पटवारी हर्षवर्धन मीणा और तृतीय श्रेणी शिक्षक राजेन्द्र यादव की प्रॉपर्टियों पर एसओजी ने कार्रवाई करने की तैयारी कर ली है। एसओजी की 14 टीमों ने गुरुवार सुबह आरोपी हर्षवर्धन मीणा व राजेन्द्र यादव के खुद के और उनसे जुड़े लोगों के 14 ठिकानों पर छापे मारकर सर्च किया। सर्च के दौरान आरोपियों के पास करोड़ों रुपए की प्रॉपर्टी के दस्तावेज, मार्कशीट, प्रवेश पत्र, ओएमआर सीट, प्रश्न-पत्र और कई परीक्षाओं में चयनित होने वाले अभ्यार्थियों की सूची मिली है।

एसओजी ने उन दस्तावेजों की भी जांच शुरू कर दी है। एसओजी के एडीजी वीके की मॉनिटरिंग और एडिशनल एसपी बजरंग सिंह के सुपरविजन में कार्रवाई को अंजाम दिया है। एसओजी की प्रारंभिक जांच में सामने आया कि दोनों आरोपियों द्वारा अवैध रूप से कमाई गई राशि से प्रॉपर्टियों की खरीदफरोख्त की है।

यह खबर भी पढ़ें:-विधायक बालमुकुंद आचार्य ने कहा…मुगलों के कारण शुरू हुई रात में विवाह की परंपरा, इनको महान बताना गलत

हर्षवर्धन मीणा की प्रॉपर्टी करीब 5 करोड़ रुपए और राजेन्द्र यादव की 14 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी होने के दस्तावेज मिले हैं। अब एसओजी नए कानून के तहत प्रॉपर्टियों को अटैच कराने की कार्रवाई तो करेगी, साथ ही मामले की जांच के लिए ईडी को पत्र लिखेगी, ताकि आरोपियों के खिलाफ अलग से ईडी मुकदमा दर्ज करके कार्रवाई कर सके।

राजेन्द्र के ठिकानों पर यह मिला

एसओजी की सर्च की कार्रवाई के दौरान राजेन्द्र के ठिकानों पर कई छात्रों के माध्यमिक शिक्षा की अंक तालिकाओं की फोटो प्रति, प्रश्न-पत्र, आरपीएससी अजमेर द्वारा आयोजित हुई उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा के साक्षात्कार की सूची की फोटो प्रति, महिला सुपरवाइजर लेब असिस्टेंट, कृषि अन्वेषण भर्ती समेत अन्य परीक्षाओं में सफल अभ्यर्यों थि की सूची की फोटो प्रति, ओएमआर सीट की फोटो प्रतियां, शिघ्र लिपिक भर्ती परीक्षा 2018 के प्रश्न पत्रों व उत्तर कुंजी की फोटो प्रतियां मिली है। जबकि सहयोगी गोपाल के घर पर कर्मचारी चयन बोर्ड व मंत्रालिक चयन बोर्ड रीट 2021 के खाली लिफाफे , एसआई भर्ती के दस्तावेज व प्लाट के दस्तावेज मिले हैं। इसके अलावा राजेन्द्र के पास में 13 फ्लैट और कई प्लॉट हाेने के दस्तावेज मिले हैं, जिनकी कीमत 50 लाख रुपए से लेकर 7 करोड़ रुपए तक है।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में दो से ज्यादा बच्चे होने पर सरकारी नौकरी नहीं

यह मिला हर्षवर्धन के यहां

पटवारी हर्षवर्धन मीणा के जगतपुर और दौसा स्थित आवासों को सील किया गया। जबकि दौसा आवास पर एपीआरओ परीक्षा, पटवारी भर्ती परीक्षा, फोरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र व चयनित अभ्याथिर्यों की सूची मिली है। उसके ससुराल में पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड व स्कैन किए प्रश्न पत्र की फोटो प्रतियां मिली हैं।

आरोपी हर्षवर्धन ने वर्ष 2018 से अब तक दौसा के सलिमपुर, छोंकरवाड़ा, रोथड़ा व गोवर्धन वाटिका में 10 लाख से 1.50 करोड़ तक की जमीनें व प्लाटों की खरीद फरोख्त की है। वहीं, जगतपुरा में लाखों रुपए का बंगला खरीदा है। उसकी प्रॉपर्टियों की कीमत करीब पांच करोड़ रुपए आंकी गई है।