पीएम मोदी के सामने सीएम गहलोत ने उठाया विपक्ष के ‘सम्मान’ का मुद्दा, कहा- मंच पर एक साथ भाजपा-कांग्रेस लोकतंत्र की यही खूबसूरती, लड़ाई तो विचारधारा की

नाथद्वारा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 500 करोड़ की परियोजनाओं से जनता को लाभान्वित किया। रिमोट का बटन दबाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र…

image 2023 05 10T124834.130 | Sach Bedhadak

नाथद्वारा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 500 करोड़ की परियोजनाओं से जनता को लाभान्वित किया। रिमोट का बटन दबाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कार्यक्रम को संबोधित किया। सबसे दिलचस्प बात यह रही कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री मोदी के सामने मुख्य चार मांगों को रखा और साथ ही यह भी बता दिया कि विपक्ष की इज्जत भी उतनी ही जरूरी है जितनी पक्ष की। पक्ष है तो विपक्ष है और विपक्ष नहीं है तो पक्ष की क्या जरूरत।

 अशोक गहलोत के ने अपने इस बयान से नरेंद्र मोदी को यह जता दिया कि हाल के दिनों में विपक्ष के साथ जो कुछ भी हुआ है वह कहीं से भी सही नहीं है। इसे हटाने के लिए आपको आगे जरूर आना होगा।

करौली, टोंक, बांसवड़ा में रेल कनेक्टिवटी की मांग

गहलोत ने अपने संबोधन में तीन जिला मुख्यालयों करौली, बांसवाड़ा और टोंक में रेल कनेक्टिविटी की मांग फिर से उठाई। उन्होंने कहा कि राजस्थान देश का सबसे बड़ा राज्य है। यहां कई तो गांव नाम के रह गए हैं। लोग तो ढाणियों में बसे हैं। एक से दूसरे गांव की दूरी लंबी है।हम पीछे नहीं है आज काफी आगे बढ़ चुके हैं। गुजरात से जब हम मुकाबला करते थे तो हम पीछे देखे जाते थे लेकिन आज स्थिति अलग है। 

आर्थित विकास में नंबर दो पर राजस्थान

अशोक गहलोत ने कहा कि मुझे गर्व है आज आर्थिक विकास की रैंकिंग में राजस्थान नंबर दो स्थान पर है। मैं आपको पत्र लिखता रहता हूं हमारे पेंडिंग काम है उन्हें पूरा करने के लिए। यहां में मुख्य रूप से तीन कार्यों की मांग करूंगा। बाकी मैं आपको पत्र लिखूंगा।

ERCP पर अपने बयान के मुताबित काम करें

ERCP का मुद्दा उठाते हुए सीएम ने कहा कि आपने जयपुर और अजमेर में आपने जो बयान दिया था। उसी भावना के साथ आप इस को आगे बढ़ाएं। पीने के पानी का जब संघर्ष गांव के अंदर होता है तो हम कल्पना कर सकते हैं क्या स्थिति बन सकती है। राजस्थान में बहुत सूखा पड़ता है, इसलिए आपकी भूमिका बेहद जरूरी है।  तीन बातें आपसे कहनमा चाहता हूं। राइट टू हेल्थ, सोशल सिक्योरिटी और चिरंजीवी को पूरे देश में लागू करने की मांग करता हूं। इसके लिए मैं आपको पहले ही पत्र लिख चुका हूँ। 

उज्जवला योजना वालों को भी सिलेंडर दिया

सीएम ने प्रधानमंत्री के सामने उज्जवला योजना का भी मुद्दा उठाया। आपने सभी को फ्री कनेक्शन दिए थे, बड़ा इंपैक्ट पड़ा था लेकिन धीरे-धीरे सिलेंडर की रेट बढ़ती गई। हमने 500 रुपए में सिलेंडर देने का प्रयास किया। उज्जवला योजना के लाभार्थियों को भी हम यह सिलेंडर दे रहे हैं। 

विपक्ष का सम्मान जरूरी

सीएम ने कहा कि यह लोकतंत्र की खासियत है कि आज यहां एक मंच पर सब बैठे हुए हैं। चाहे कांग्रेस हो, चाहे भाजपा हो। ऐसे मौके बहुत कम मिलते हैं। लोकतंत्र में दुश्मनी नहीं होती है। यह विचारधारा की लड़ाई है। सबको अधिकार है अपनी बात कहने का। वह परंपरा देश में किसी भी रूप में हो जारी रहनी चाहिए। देश में प्यार, मोहब्बत, भाईचारा रहे। एक बार मॉब लिंचिंग हुई थी तो पीएम मोदी ने कहा था कि ये लोग एंटी सोशल एलिमेंट्स है। इसी को हमें आगे लेकर चलना है। देश के लिए राजीव गांधी, इंदिरा गांधी शहीद हो गए। हम सब एक मिलकर चलेंगे, तो देश एक रहेगा, अखंड रहेगा। इस तरह की भावना के साथ में हम सभी को चलना चाहिए। किसी भी राज्य में तनाव, हिंसा काम का नहीं है। आपका जो मैसेज है पक्ष हो या विपक्ष हो, सभी के लिए हो।  बिना पक्ष के तो विपक्ष ही नहीं होता। विपक्ष का भी पूरा सम्मान हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *