Lumpy Skin Disease : प्रदेश पर वायरस की दोहरी मार! दहशत में 16 जिलों के पशुपालक

Lumpy Skin Disease : राजस्थान इस समय दोहरी मुसीबतों का सामना कर रहा है। पहले से ही प्रदेश कोरोना के बढ़ते मामलों से लड़ रहा…

lumpy | Sach Bedhadak

Lumpy Skin Disease : राजस्थान इस समय दोहरी मुसीबतों का सामना कर रहा है। पहले से ही प्रदेश कोरोना के बढ़ते मामलों से लड़ रहा है। अब लंपी वायरस से प्रदेश के पशुओं की भी जान आफत में है। इधर मंकीपॉक्स को लेकर भी राज्य अलर्ट पर है। लंपी वायरस प्रदेश के करीब 16 जिलों में फैल चुका है। इनमें जालोर, पाली, सिरोही, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, हनुमानगढ़, अजमेर, बीकानेर, चूरू, गंगानगर, नागौर, जयपुर, उदयपुर,सीकर, झुंझुनूं शामिल हैं। इन जिलों में अब तक करीब 8 हजार गायों की मौत हो चुकी है। वहीं अब तक पूरे प्रदेश में कुल 1 लाख 58 हजार से भी ज्यादा गायें अब तक संक्रमित हो चुकी हैं, लेकिन इनमें से 53 हजार से ज्यादा ठीक भी हो चुकी हैं।

सीएम गहलोत लंपी वायरस को लेकर गंभीर

इस बीमारी की रोकथाम के लिए सरकार ने इन 16 जिलों में अतिरिक्त पशु चिकित्सालय खोले गएं हैं और पशु चिकित्सकों औऱ अधिकारियों को तैनात किया गया है। जिलों में लगातार दवाओं की सप्लाई भी की जा रही है। इसके अलावा पशुओं के इलाज के लिए सरकार की ओर से एक करोड़ रुपए का बजट भी जारी किया गया है।

इसके अलावा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लम्पी की रोकथाम के लिए समाज सेवियों, भामाशाहों , जनप्रतिनिधियों, कार्मिको, दानदाताओं एवं सभी वर्गों से अपील की है कि वे लम्पी रोग की रोकथाम के लिए सरकार की आर्थिक मदद करें। मुख्यमंत्री ने निर्देश पर बैंक खाता स्टेट बेंक ऑफ इंडिया की जयपुर सचिवालय शाखा में खोला गया है। जिसकी खाता संख्या 41180075428 व आईएफएससी कोड sbin0031031 है। सहयोगकर्ता नकद, चेक, एवं ऑनलाइन माध्यम से खाते में सहयोग राशि दे सकते हैं।

केंद्रीय मंत्री ने भी राजस्थान के प्रयासों को सराहा

केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला बीते शनिवार को ही जयपुर आए थे। उन्होंने विभागीय अधिकरियों और मंत्रियों के साथ लंपी वायरस की समीक्षा बैठक की थी। इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार के मंत्रियों तथा विभागीय अधिकारियों के साथ प्रदेश में लम्पी स्किन डिजीज की स्थिति एवं रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों की समीक्षा की। इस दौरान रूपाला ने कहा कि मवेशियों में फैल रही लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार मिलकर गंभीर प्रयास कर रही है और जल्द ही इसे नियंत्रित करने में सफल होंगे। उन्होंने बीमारी से बचाव के लिए राज्य सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों को संतोषजनक बताते हुए केंद्र से हर संभव मदद करने के लिए आश्वस्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *