जोधपुर: 38 लड़कियों ने प्रोफेसर पर लगाया सेक्सुअल हैरेसमेंट का आरोप, दारू पार्टी और लॉन्ग ड्राइव करता था ऑफर

Jodhpur : जोधपुर में इंजीनियिरंग यूनिवर्सिटी की 38 छात्राओं ने प्राेफेसर पर सेक्सुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाया है।

professor pulkit gupta | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान के जोधपुर में मनीराम बांगड़ मेमोरियल इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी की 38 छात्राओं ने आर्किटेक्चर डिपार्टमेंट के एचओडी प्रोफेसर पुलकित गुप्ता पर सेक्सुअल हैरेसमेंट के आरोप लगाए हैं। छात्राओं की शिकायत पर एक जांच कमेटी का गठन किया जिसमें प्रोफेसर पर लगे आरापों को सही पाया गया। इसके बाद एक्शन लेते हुए कुलपति अजय कुमार शर्मा ने आरोपी प्रोफेसर सस्पेंड कर दिया है। आरोपी प्रोफेसर ने जांच कमेटी को बयान देने आई छात्राओं को धमकाया भी।

पुलकित गुप्ता पर 5 दिन पहले एक छात्रा ने छेड़छाड़ करने और सेक्सुअल हैरेसमेंट के आरोप लगाते हुए एक चिट्‌ठी लिखकर कुलपति को शिकायत दी थी। इसमें छात्रा ने लिखा कि प्रोफेसर उनके साथ छेड़छाड़ की है। वहीं जांच कमेंटी के सामने दिए गए बयानों में छात्राओं ने बताया कि प्रोफेसर उनके कपड़ों पर कमेंट करता था, गंदे इरादों से उन्हें टच करता था। हाथ तक पकड़ लेता था और टार्चर भी करता था। इतना ही नहीं रात में लॉन्ग ड्राइव शराब पार्टी में चलने के लिए मैसेज करता था। उसकी बातों नहीं मानने पर धमकाता था और कहता था कि तुम मेरा कुछ भी नहीं बिगाड़ पाओंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-अलवर में कार व क्रेन में भिड़ंत, बालाजी दर्शन कर लौट रहे जीजा-साले की मौत, 3 बच्चे और एक महिला घायल

छात्राओं से छेड़खाड़ी को लेकर बनी कमेटी ने शनिवार को अपनी रिपोर्ट सौप दी है। छात्राओं द्वारा पुलकित सम्राट पर लगाए आरोपों को कमेटी ने सही माना। कमेटी के रिपोर्ट सौंपने के बाद कुलपति अजय कुमार शर्मा ने एक्शन लेते हुए प्रोफेसर पुलकित गुप्ता को सस्पेंड कर दिया। छात्राओं की शिकायत पर जयश्री वाजपेयी की अध्यक्षता में बनी लैगिंक उत्पीड़न कमेटी बनी जिसमें 8 प्रोफेसर को शामिल किया गया। तीन दिन में जांच कमेटी ने अपनी अंतरिम रिपोर्ट सौंपी जिसमें प्रोफेसर पुलकित गुप्ता पर लगे आरोप सच पाए गए हैं।

प्रोफेसर चेट वायरल हुआ

प्रोफेसर पुलकित गुप्ता पहले भी विवादों में रह चुके हैं। इसको लेकर एक छात्रा के साथ उनका व्हाट्सएप चैट सामने आया है। जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि प्रोफेसर ने छात्रा को घर बुलाने, डांस फ्लोर पर आकर डांस करने सहित अभद्र मैसेज किया। इसके अलावा साल 2015 बैच की छात्राओं ने भी प्रोफेसर के खिलाफ शिकायत की थी।

प्रेशर देकर कई लड़कियों को शिकार बनाया

सामने आया है कि प्रोफेसर पुलकित गुप्ता लड़कियों को रात के समय घर या होटल में दारू पार्टी के लिए बुलाता था। लड़कियों को कहता था कि मैं तुम्हें पूरी छूट दे रखी चाहे जो कर लो। जो लड़कियां उनकी बात मानती थीं, उन्हें प्रोजेक्ट भी जमा नहीं करना होते थे। बात नहीं मानने वाली लड़कियों को पुलकित टॉर्चर करता था। प्रोफेसर लड़कियों पर इतना दवाब बना चुका था कि वो जो कहता वो ही लड़कियां करती थीं।

प्रोफेसर लड़कियों पर लॉन्ग ड्राइव पर जाने का दवाब भी बनाता था और कहता था जो लड़की उसके साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाएगी उसको प्रेक्टिकल में अच्छे नंबर मिलेंगे। जांच में पता चला है कि कई लड़कियां फेल होने के डर से प्रोफेसर के साथ चली जाती थी। इसी का फायदा उठाकर प्रोफेसर उन्हें गलत इरादे से टच करता था।

यह खबर भी पढ़ें:-जयपुर में नाबालिग से दरिंदगी, आरोपी पड़ोसी ने बहला-फुसलाकर मिलने बुलाया, घर ले जाकर किया दुष्कर्म

लड़कों को गाली देता, कहता तुम्हारा कॅरियर बिगाड़ दूंगा

लड़कियों को प्रोफेसर के खिलाफ आवाज उठाने के बाद लड़कों ने भी बताया कि क्लास में प्रोफेसर का व्यवहार बहुत खराब था। वह गाली देकर बात करते थे और कॅरियर बर्बाद करने धमकी देते थे। वो कहते थे कि भले ही मेरी नौकरी चली जाए, लेकिन तुम्हारा कॅरियर बिगाड़ दूंगा। अब जांच कमेटी इस मामले में रिपोर्ट तैयार कर रही है जो 10 दिन के अंदर सौंपी जाएगी।