Jaisalmer : सरहद पर आजादी की धूम, तिरंगे में नहाया भारत-पाक बॉर्डर

Jaisalmer : भारत-पाक सीमा से सटे सरहदी जिले जैसलमेर में आजादी के जश्न की धूम मची हुई है। पूरा बॉर्डर इन दिनों मनाए जा रहे…

cover mor | Sach Bedhadak

Jaisalmer : भारत-पाक सीमा से सटे सरहदी जिले जैसलमेर में आजादी के जश्न की धूम मची हुई है। पूरा बॉर्डर इन दिनों मनाए जा रहे अमृत महोत्सव (Azadi ka Amrit Mahotsav) के तहत तिरंगे में नहाया हुआ नजर आ रहा है। इसके साथ ही पूरी तारबंदी पर तिरंगा ध्वज फहराए गए है। स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए भारत-पाक सीमा पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सीमा सुरक्षा बल की ओर से सीमा पार से मिल रहे थ्रेट और ड्रोन गतिविधियों से निपटने के लिये चाक चौबंद व्यवस्थाएं की है।

cover 3 1 | Sach Bedhadak

पेट्रोलिंग हुई तेज, उच्चाधिकारी खुद कर रहे हैं मॉनिटरिंग

देश की सुरक्षा में जुटे सीमा प्रहरी चौबीसों घण्टे दुश्मन के नापाक इरादों पर निगाहें जमाए हुए हैं। सीमा पर पेट्रोलिंग तेज कर दी गई हैं, संवेदनशील स्थान पर अतिरिक्त फोर्स को तैनात किया गया है। सभी डी.आई.जी, कमांडेन्ट व अन्य उच्चधिकारी सीमा पर रहकर सुरक्षा व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग कर रहे है। राजस्थान फ्रंटियर के महानिरीक्षक डेविड लालरिनसिंगा स्वयं भी बीकानेर से लगती अन्तर्राष्ट्रीय सीमा क्षेत्र में पहुंचे और सीमाई गतिविधियों को जांचने के साथ ऑपरेशन अलर्ट का भी रिव्यू किया।

aaa33 | Sach Bedhadak

बी.एस.एफ के उच्चधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान से लगती अंर्तराष्ट्रीय सीमा पर इन दिनों हाई एलर्ट की सिथति है 15 अगस्त स्वत्रंता दिवस को देखते हुए बी.एस.एफ की ओऱ से 11 अगस्त से 17 अगस्त तक ऑपरेशन अलर्ट चलाया जा रहा है, जिसमे बी.एस.एफ की सभी शाखाओ के जवान अधिकारी बॉर्डर पर पहुंच कर अंर्तराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद करने में लगे हुए हैं। बी.एस.एफ की महिला जवान भी अपने साथी पुरुष जवानों के साथ कंधे से कंधा लगाकर सीमाओं की सुरक्षा को मजबूत करने में डटी हुई हैं।

aaa44 | Sach Bedhadak

15 अगस्त के मद्देनजर अलर्ट रहने के निर्देश

बी.एस.एफ महानिरीक्षक डेविड लालरिनसिंगा ने कई सीमा चौकियों का जायाज लिया। उन्होंने 15 अगस्त के संदर्भ में अलर्ट रहने के दिशानिर्देश दिए। फुट पेट्रोलिंग और कैमल पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई हैं। सीमा सेंड स्कूटर से हथियार बंद जवान लगातार गश्त कर रहे हैं और तकनीकी गेजेट के साथ सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं।

बी.एस.एफ कमांडेंट सत्यानन्द पांडे ने बताया कि बीएसएफ पूरे साल तारबंदी पर मुस्तैद रहती है लेकिन आजादी के पर्व को देखते हुए निगरानी कड़ी की गई है। सीमा पर गश्त और चौकसी बढ़ाने के साथ पैनी निगाह रखकर सीमा की रक्षा की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *