Jaipur : अमित शाह के भाषण के साथ खत्म हुई उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक, गहलोत ने उठाए ERCP सहित कई अहम मुद्दे

जयपुर के रामबाग में आज उत्तर क्षेत्रीय परिषद की 30वीं बैठक हुई। इस बैठक में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री, राज्यपाल और…

amit shah jaipur

जयपुर के रामबाग में आज उत्तर क्षेत्रीय परिषद की 30वीं बैठक हुई। इस बैठक में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री, राज्यपाल और उपराज्यपाल ने हिस्सा लिया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में प्रदेश के सीएम अशोक गहलोत ने ERCP समेत कई मुद्दों को उठाया। इनमें कोयले की कमी, राजस्थान को विशेष राज्य के दर्जे के हिसाब से योजनाओं में शामिल करना, प्रदेश में पोस्ट ऑफिस और पॉक्सो कोर्ट की संख्या बढ़ाने जैसे मुद्दे शामिल हैं।

इन मामलों पर हुई चर्चा

इस बैठक में सीएम अशोक गहलोत ने ERCP को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग की। इसके साथ उन्होंने जल जीवन मिशन के वित्त पोषण में बदलाव की भी मांग उठाई। उन्होंने वित्त पोषण पैटर्न को 90:10 करने को कहा है। अभी इसकी हिस्सेदारी 50:50 है। इसके अलावा सीएम ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत पात्रा लाभार्थियों की सीमा में वृद्धि की और GST मुआवजा देने की मांग उठाई। उन्होंने 2017 से मई 2022 तक के लंबित लगभग 5 हजार करोड़ रुपए का जीएसटी मुआवजा जारी करने की मांग की है। सीएम ने अमित शाह के सामने धोखाधड़ी में लिप्त मल्टीस्टेट क्रेडिट को-ऑपरेटिव के विरोध में कार्रवाई करने को भी कहा है।

भाखड़ा व्यास मैनेजमेंट बोर्ड में सदस्यता की उठाई मांग

अशोक गहलोत ने भाखड़ा व्यास मैनेजमेंट बोर्ड में स्थानीय सदस्यता की मांग का मुद्दा जोरशोर से उठाया। गौरतलब है इस मामले में पहले हुई कई बैठकों पानी में प्रदेश की हिस्सेदारी के बावजूद सदस्य नहीं होने से प्रदेश उसके हिस्से के पर्याप्त पानी नहीं मिल पाया है। अशोक गहलोत ने भाखड़ा और पोंग डैम के जलाशय को पूरा भरने के साथ उसके रखरखाव का मुद्दा अमित शाह ने उठाया। इसके साथ ही पॉस्को से जुड़े केसेस का अदालतों में तेजी से निस्तारण सुनिश्चित करने की भी मांग की। राज्य सरकार ने अमित शाह के सामने सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में डीबीटी का अधिकाधिक उपयोग सुनिश्चित करने की भी मांग की।

8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सीएम और राज्यपाल और उपराज्यपाल शामिल

उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री, राज्यपाल और उपराज्यपाल हिस्सा ने हिस्सा लिया। गौरतलब है कि करीब 25 साल बाद राजस्थान की राजधानी जयपुर में यह बैठक हुई है।

भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ अमित शाह की बैठक

जयपुर के रामबाग होटल में हुई उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक के बाद अमित शाह अपने पार्टी कार्यालय पहुंचे। उन्होंने यहां कोर टीम के प्रमुख सदस्यों, पदाधिकारियों और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा की। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां, पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा का राष्ट्रीय उपाध्य़क्ष वसुंधरा राजे, उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौर अमित शाह की इस बैठक में शामिल हुए। अरुण सिंह, सतीश पूनिया, वसुंधरा राजे, राजेंद्र राठौर, सांसद चंद्रप्रकाश जोशी शामिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *