Invest Rajasthan Summit : राजस्थान लागू करेगा हाइड्रोजन नीति-  उद्योग मंत्री शकुंतला रावत

Invest Rajasthan Summit : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि इंवेस्ट राजस्थान में करीब 11 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव आए हैं। यह…

Invest Rajasthan Summit : राजस्थान लागू करेगा हाइड्रोजन नीति-  उद्योग मंत्री शकुंतला रावत

Invest Rajasthan Summit : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि इंवेस्ट राजस्थान में करीब 11 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव आए हैं। यह दिखाता है कि राजस्थान की ट्रेडिशनल छवि बदलकर अब इन्वेस्टमेंट फ्रेंडली डेस्टिनेशन की छवि बनी है। इसके साथ ही अलग-अलग बिजनेसमैन ने इन प्रस्तावों के इतर सोशल कमिटमेंट्स भी किए हैं। इन्वेस्ट राजस्थान से करीब 10 लाख युवाओं के लिए रोजगार के अवसर मिलने की संभावना है। इन्वेस्ट राजस्थान कार्यक्रम में सिर्फ एमओयू एवं एलआईओ साइन ही नहीं हुए बल्कि करीब 40% प्रोजेक्ट अगली स्टेज में पहुंच गए हैं।

सोलर ऊर्जा के क्षेत्र मे पूरे देश में पहले नंबर पर राजस्थान

उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने कहा कि राजस्थान देश में पहला प्रदेश होगा जो ग्रीन हाइड्रोजन नीति को लागू करेगा। रावत शुक्रवार को जेईसीसी में इन्वेस्ट राजस्थान समिट के अंतर्गत आयोजित फ्यूचर रेडी सेक्टर कॉन्क्लेव- एक्सप्लोरिंग इन्वेस्टमेंट इन फ्यूचर रेडी सेक्टर्स को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि राज्य ने अक्षत ऊर्जा के क्षेत्र मे अभूतपूर्व प्रगति की है। आज राजस्थान सोलर ऊर्जा के क्षेत्र मे पूरे देश में प्रथम है। उन्होंने प्राकृतिक संसाधनों के उचित उपयोग पर जोर दिया। राज्य सरकार उद्यमियों को साथ में लेकर चलेगी। भारत सरकार के डीपीआईआईटी विभाग के सचिव अनुराग जैन ने कहा कि राजस्थान में 10 लाख करोड़ के एमओयू करना और उसमें से 2 लाख करोड़ का क्रियान्वयन करना सराहनीय उपलब्धि है। उन्होंने निवेशकों से राजस्थान में निवेश करने का आह्वान भी किया। मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार डॉ.अरविंद मायाराम ने उद्योग जगत और सरकारी एजेंसीज को आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस पर कार्य करने का आग्रह किया।

भाजपा पर गहलोत का पलटवार

गहलोत ने शुक्रवार देर रात जारी बयान में कहा कि आज देश-दुनिया के बिजनेसमैन यहां आए और यहां मिले सम्मान से अभिभूत दिखे। 3000 से अधिक निवेशकों में सभी विचारधाराओं के व्यापारी शामिल थे। जो लोग इस पर सवाल उठा रहे हैं उन्हें बताना चाहिए कि कई व्यापारी किसी पार्टी में शामिल हो जाते हैं तो क्या वो दूसरे राज्यों में निवेश नहीं करते? राज्य में अभी तक का सबसे बड़ा निवेश आ रहा है परन्तु बड़ा अफसोस है कि भाजपा और मीडिया का एक तबका इस इवेंट की निगेटिव पब्लिसिटी में लगा हुआ है।

यह भी पढ़ें- सीएम गहलोत ने की इन्वेस्ट समिट में अडाणी की तारीफ, दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति बनने पर दी बधाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *