‘जानलेवा’ बारिश… जयपुर में 6 साल का बच्चा बहा, अजमेर में मां-बेटी की मौत, सीकर-अजमेर में रेलवे ट्रैक डूबा

मानसून की मूसलाधार बारिश ने प्रदेशभर के कई जिलों में ‘कोहराम’ की स्थिति पैदा कर दी है।

image 2023 07 10T151822.848 | Sach Bedhadak

Weather Updates : जयपुर। मानसून की मूसलाधार बारिश ने प्रदेशभर के कई जिलों में ‘कोहराम’ की स्थिति पैदा कर दी है। राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में रात से रुक-रुक कर हो रही तेज बारिश का दौर सोमवार दोपहर बाद तक बना रहा। ऐसे में बारिश के चलते जन-जीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। एक ओर जयपुर में नाले में बहने से 6 साल के बच्चे की मौत हो गई। वहीं, दूसरी ओर अजमेर जिले में मां-बेटी पानी में डूब गई। सीकर और अजमेर में रेलवे ट्रैक बरसाती पानी में डूब गया है। बारिश के चलते कई राजधानी जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल सहित कई जिलों में घरों में पानी भर गया और सड़कें दरिया बन गई। बारिश के पानी में कहीं कार तो कहीं बसें फंस गई। जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि, प्रदेशवासियों को अभी मानसूनी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। क्योंकि मौसम विभाग ने 11 जुलाई तक बारिश का अलर्ट जारी किया है।

राजधानी जयपुर समेत राजस्थान के कई जिलों में कल रात से रुक-रुक कर तेज बारिश हो रही है। जयपुर के मुरलीपुरा थाना इलाके में 6 वर्षीय बच्चे की नाले में डूबने से मौत हो गई। रोड नंबर 6 पर सड़क पर लोगों को पानी में बहता हुआ एक बच्चा दिखाई दिया। लोग काफी मशक्कत के बाद बच्चे को पानी से बाहर निकालकर अस्पताल लेकर आए। जहां पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक बच्चा झारखंड का रहने वाला है और उसके पिता जयपुर में मजदूरी करते थे। इधर, बारिश के चलते सीकर रोड पूरी तरह जाम हो गया। सीकर रोड पर 3 फिट तक पानी भर गया। शहर में कई जगह लो-फ्लोर बसें पानी में फंस गई। ऐसे में मुख्यालय ने बस चालकों को आदेश दिया है कि जल भराव में बसों का संचालन नहीं करें।

अजमेर में मां-बेटी की मौत

पिछले 24 घंटे से रुक-रुककर हो रही बारिश के चलते अजमेर में भी हालात बिगड़े हुए हैं। एक ओर सड़कें दरिया बन गई हैं तो दूसरी ओर अजमेर रेलवे स्टेशन पर पटरी पानी में डूब गईं है। इधर, बिजयनगर थाना क्षेत्र के हनुतिया गांव खेत में बकरियां चराने गई मां-बेटी की पानी की डूबने से मौत हो गई। हादसा उस वक्त हुआ जब मां-पानी में डूब रही भैंस को बचाने की कोशिश कर रही थी। तभी दोनों का पैर फिसल गया और नाडी में भरे गहरे पानी में डूबने से मौत हो गई। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मां-बेटी के शव को बाहर निकाला।

प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल में भरा पानी

तेज बारिश का असर राज्य के सबसे बड़े अस्पताल एसएमएस में भी देखने को मिला है। भारी बारिश के कारण एसएसम के मैन कॉरिडोर से जुड़े हुए वार्डों में पानी भर गया है। इसके अलावा वन-C वार्ड के ठीक पास बेसमेंट वार्ड में पानी भर गया है। वार्ड में भर्ती मरीजों के साथ ही डॉक्टरों के रूम में भी पानी घुस गया है। भरे हुए पानी में मरीज इलाज करा रहे है। ऐसे में डॉक्टर और मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

चौमूं-खेजरोली मार्ग बाधित, कई गांवों का चौंमू से संपर्क टूटा

जयपुर के निकटवर्ती चौमूं इलाके में तेज बारिश के चलते सड़क और खेत पानी में डूब गए। रेनवाल रोड तेजाजी और पाच्यांवाली ढाणी रेलवे अंडरपास में बरसात का पानी भर गया। रेलवे अंडरपास में भरे पानी के कारण स्कूल की गाड़ी खराब हो गई। ऐसे में गाड़ी में सवार स्कूली बच्चे करीब 20 मिनट से रेलवे अंडरपास में फंसे रहे। इधर, निवाणा नदी में पानी की तेज आवक से चौमूं-खेजरोली मार्ग बाधित हो गया। जिसके चलते चोखली का बास, खेजरोली, बिलांदरपुर, करीरी सहित कई गांवों का चौमूं से संपर्क टूट गया है।

बनास नदी में फंसी कार, 5 गायें बही

राजसमंद, माउंटआबू और जालोर में तेज बारिश से बनास नदी का जल स्तर बढ़ गया है। राजसमंद में मोही-राज्यावास के पास बनास नदी की रपट पर तेज बहाव में एक कार फंस गई और ड्राइवर की जान पर बन आई। इस दौरान ग्रामीणों की हुजूम उमड़ पड़ा। सूचना मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंची और क्रेन की मदद से कार चालक को बाहर निकाला। इस पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन में आधा घंटा लगा। इधर, रेलमगरा उपखंड के कुरज क्षेत्र में बनास नदी के तेज बहाव में 5 गायें बह गई। हालांकि, ग्रामीणों ने करीब 2 किलोमीटर की दूरी पर 3 गाय को बचाया लिया। लेकिन, 2 गायों की पानी के तेज बहाव में बहने से मौत हो गई।

ये खबर भी पढ़ें:- Weather Updates : बारिश ने तोड़े रिकॉर्ड, 6 राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट, कई जगह स्कूलें बंद 

सीकर रेलवे स्टेशन पर ट्रैक डूबा

सीकर में बीती रात कई जगह तेज बारिश के कारण सड़कों पर आधा से एक फीट तक पानी भर गया। सीकर के रेलवे स्टेशन पर पटरी पानी में डूब गईं। सीकर में सबसे ज्यादा बरसात दांतारामगढ़ में 92MM दर्ज हुई। इसके अलावा सीकर शहर, धौंद, लोसल में भी 1 से 2 इंच तक बरसात हुई।

सिरोही के माउंट आबू में हुई सबसे ज्यादा बारिश

पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बरसात सिरोही के माउंट आबू में 231एमएम रिकॉर्ड हुई है। इसके अलावा जयपुर, टोंक, सीकर, पाली, करौली, अजमेर और जालोर में कई जगह पर 90 से 120एमएम तक बारिश दर्ज की गई।

आज इन जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने आज नागौर, दौसा और अलवर जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में मेघगर्जन के साथ तेज बारिश की संभावना है। वहीं, भरतपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, करौली, जयपुर, सीकर, टोंक, झुंझुनूं, राजसमंद, उदयपुर, सवाईमाधोपुर, चित्तौड़गढ़, पाली, जालौर, सिरोही, जोधपुर, बूंदी, चूरू, सीकर और कोटा जिले में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 11 जुलाई को बारां, बूंदी, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़ और सवाई माधोपुर में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, 12 जुलाई को पूर्वी राजस्थान में कुछ जगह बारिश हो सकती है।

ये खबर भी पढ़ें:-Weather Update : सावन में लगी झड़ी… सड़कें बनी दरिया, घरों में घुसा पानी, 16 जिलों में येलो अलर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *