अब मिड डे मील में बच्चों को मिलेगा गर्म दूध, बालगोपाल योजना का सीएम गहलोत कल करेंगे शुभारंभ

सीएम अशोक गहलोत 18 नवंबर को बाल गोपाल योजना का शुभारंभ करेंगेI सीएम गहलोत के विजन जिसमें वे युवाओं, छात्रों और बच्चों का ध्यान रख…

सीएम अशोक गहलोत 18 नवंबर को बाल गोपाल योजना का शुभारंभ करेंगेI सीएम गहलोत के विजन जिसमें वे युवाओं, छात्रों और बच्चों का ध्यान रख रहे हैं, उसके मुताबिक इस योजना की शुरुआत की गई है। इस कार्यक्रम को जयपुर स्थित एसएमएस स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। जहां पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद इस कार्यक्रम में शामिल होकर इस योजना की शुरुआत करेंगे।

सीएम अशोक गहलोत बच्चों की शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक के लिए योजनाएं लेकर आए हैं। पहले स्कूली बच्चों को ड्रेस उपलब्ध करवाई उसकी सिलवाई का खर्च भी उठाया अब वे उनकी सेहत का भी ध्यान रख रहे हैं। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे इस बाल गोपाल योजना का लाभ उठाएंगे। 

ये होगा बाल गोपाल योजना में

बता दें कि इस बाल गोपाल योजना में बच्चों को स्कूली मिड डे मील में एक गिलास दूध भी दिया जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने साल 2022 के बजट में इसकी घोषणा की थी। जिसके तहत स्कूली बच्चे जो कक्षा एक से आठवीं तक में पढ़ते हैं उन्हें एक सप्ताह में 2 दिन गर्म दूध दिया जाएगा। सीएम गहलोत ने इसके लिए भारी भरकम 476.44 करोड रुपए का बजट रखा था। बाल गोपाल योजना के तहत बच्चों को दूध देने के लिए मात्रा के अनुसार वर्गीकृत किया गया है। जैसे कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को 15 ग्राम दूध का पाउडर करीब 150 एमएल गर्म पानी में मिलाकर देना है। जबकि कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चे को 20 ग्राम दूध के पाउडर को 200ml गर्म पानी में देना है।

युवाओं, छात्रों के बाद बच्चों का भी ध्यान

 इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से दूध की क्वालिटी और उसकी मात्रा भी निश्चित कर ली गई है। इस योजना के लिए प्रदेश के सभी जिलों में दूध की सप्लाई की गई है। यह आपको यह भी बता दें कि यह दूध पाउडर फॉर्म में दिया जाएगा। यानी इसे सूखा दूध भी कह सकते हैं। जो गर्म पानी में मिलाकर बच्चों को दिया जाता है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेश के हर वर्ग का भरपूर ध्यान रख रहे हैं। वे वयस्कों के साथ ही युवाओं, स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं और अब छोटे-छोटे स्कूली बच्चों का भी को ध्यान में रखते हुए योजनाएं लेकर आ रहे हैं। जिसमें बाल गोपाल योजना भी शामिल है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *