किसानों को अब नहीं होगी खाद की कमी, सीएम ने दिए दिशा-निर्देश

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत किसानों के हित में कई फैसले लिए। बीते सोमवार को CMR में सीएम गहलोत ने गृह विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक…

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत किसानों के हित में कई फैसले लिए। बीते सोमवार को CMR में सीएम गहलोत ने गृह विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक ली, जिसमें अन्नदाताओं के लिए बड़े निर्णय हुए। सीएम ने किसानों को निर्बाध रूप बिजली और रबी फसल की बुवाई के लिए खाद की आपूर्ति को लेकर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

सीएम ने कहा कि रबी फसल की बुवाई के लिए जरूरी डी.ए.पी. और यूरिया समय से किसानों को मिले, इसके लिए युद्धस्तर पर काम होना चाहिए। अधिकारियों को किसानों तक खाद के वितरण तक का सारे इंतजाम देखरेख में होने के भी निर्देश दिए गए। बता दें कि बीते दिनों अलवर समेत कई जिलों में खाद की कमी के चलते किसान प्रदर्शन कर रहे है। इसलिए सीएम का यह कदम किसानों के लिए हितकारी साबित होगा।

रबी की फसल की सिंचाई के लिए मिलेगी पर्याप्त बिजली

वहीं सीएम ने किसानों को पर्याप्त बिजली मिले, इसके लिए भी निर्देश जारी किए। क्योंकि इस समय और आने वाले महीने में किसानों को रबी की फसल की सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली की जरूरत होगी इसलिए सीएम ने इसके लिए पहले ही अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है। इसके अलावा सीएम ने प्रदेश में विभिन्न स्त्रोतों से उपलब्ध हो रही बिजली की समीक्षा की और आगामी महीनों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए।

इस बैठक अधिकारियों ने सीएम को जानकारी देते हुए बताया कि अक्टूबर में अच्छी बारिश होने के चलते रबी की बुवाई पिछले साल की मुकाबले 15 लाख हेक्टेयर ज्यादा हुई है। गेहूं की बुवाई में 103 प्रतिशत की बढ़ोतरी, जौं में 87, सरसों और तारामीरा में 16, चना में 27 और अन्य फसलों में लगभग 56 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने कहा कि इस साल रबी फसलों के लिए खाद के लिए मांग बढ़ रही है। सरकार इन मांग के मुताबिक ही आपूर्ति कर रही है। बता दें कि इस बैठक में प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा भास्कर ए. सावंत और प्रमुख शासन सचिव कृषि दिनेश कुमार, मुख्य सचिव उषा शर्मा, प्रमुख शासन सचिव वित्त अखिल अरोड़ा समेत मंत्री और अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *