शैक्षिक सम्मेलन में बोले सीएम गहलोत, ‘पूरे देश में मॉडल बनकर उभरा है राजस्थान’

जयपुर। राजस्थान शिक्षक संघ अंबेडकर का राज्य स्तरीय सम्मेलन का आज आयोजन किया गया। सीएम अशोक गहलोत ने इस सम्मेलन का उद्घाटन किया। उन्होंने बाबा…

ezgif 3 c3461810ee | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान शिक्षक संघ अंबेडकर का राज्य स्तरीय सम्मेलन का आज आयोजन किया गया। सीएम अशोक गहलोत ने इस सम्मेलन का उद्घाटन किया। उन्होंने बाबा साहेब अंबेडकर की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में सीएम को साफा पहनाकर सम्मानित किया गया और बुके भेंट किया गया। साथ ही उन्हें स्मृति चिन्ह भी दिया गया है। सम्मेलन में मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि अंबेडकर का देश के संविधान निर्माण में अहम योगदान है। क्योंकि उन्हें छुआछूत के खिलाफ आवाज उठाई जो कि मानवता का सबसे बड़ा कलंक है। बीआर अंबेडकर ने छुआछूत के खिलाफ लड़ाई लड़ी। संविधान में सबको समानता का अधिकार दिया। क्योंकि बिना शिक्षा के जीवन में अंधेरा है।

चिरंजीवी योजना राजस्थान में सबसे सफल

गहलोत ने कहा कि आज देश के अंदर अन्याय, अत्याचार बढ़ रहा है। हम राइट टू हेल्थ बिल लेकर आए हैं, जो पूरे देश में किसी भी राज्य में नहीं लाया गया। सीएम ने कहा कि हम चिरंजीवी बीमा योजना ऐसी स्कीम है जो लगभग पूरे राजस्थान को 10 लाख रुपए तक के फ्री इलाज की सुविधा दे रही है। ऐसा तो प्रधानमंत्री की आयुष्मान योजना भी नहीं कर रही, उससे आधे तो क्या उसके आधे भारत के लोगों को भी कवर नहीं किया जा रहा है। मैंने तो पीएम मोदी से कई दफा कहा है कि वे इस योजना को राष्ट्रीय योजना घोषित कर दें। लेकिन अभी तक इस तरफ कोई प्रतिक्रिया नहीं आई।

आज राजस्थान में हर क्षेत्र के संस्थान मौजूद

सीएम ने कहा कि मैं जब पहली बार मुख्यमंत्री बना था तब गिनती के कॉलेज और विश्वविद्यालय प्रदेश में थे। और आज हाल यह है कि ऐसा कोई संस्थान नहीं जो राजस्थान में मौजूद न हो। यही नहीं यहां के एक शहर जोधपुर में ही सभी संस्थाएं मौजूद हैं। प्रदेश में आज सब कुछ है, चाहे आईआईएम हो, आईआईटी हो, कृषि यूनिवर्सिटी हो, फिनटेक यूनिवर्सिटी हो। आज हर संस्थान राजस्थान में हैं। सीएम गहलोत ने कहा कि हमने स्कीम बनाने में कोई कमी नहीं रखी। हमारी प्राथमिकता है कि हर बच्चा शिक्षा प्राप्त करे, हर बच्चे को यह अधिकार मिले। गरीब से गरीब परिवार का बच्चा भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके। उसके लिए भी हमारी सरकार योजनाएं चला रही है। गांव का बच्चा भी फर्राटोदार अंग्रेजी बोल सके। उसके लिए हमने हर गांव में अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोले हैं। ताकि उसे भविष्य में उसके करियर में भाषा को लेकर कोई अड़चन न आए।

OPS और आरक्षण पर भी बोले सीएम

सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान में हमारी पहली सरकार है जिसमें डीपीसी प्रमोशन में भी आरक्षण लागू किया गया। मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि हमारी योजनाओं को लेकर भाजपा भ्रम फैला रही है। जनता को वह गुमराह कर रही है। हमने तो ओल्ड पेंशन स्कीम राजस्थान में लागू कर दी। ऐसा करने वाला राजस्थान पूरे देश में पहला राज्य बना है। हमने सरकारी कर्मचारियों को उनके परिवार के भविष्य के लिए जीवन आसान कर दिया है। आप देखिए जिस दिन हमने ये घोषणा की थी उस दिन पूर्व कर्मचारियों ने आकर शहीद स्मारक पर गाजे-बाजे के साथ इस फैसले का स्वागत किया था। लेकिन अब आप देखिए कि भाजपा क्या कर रहा है। उसे पता है कि यह ओपीएस उसकी जमीन हिला देगी। तभी हिमाचल चुनाव के दौरान ही उसने ओपीएस लागू करने का ऐलान कर दिया था। लेकिन ये लोग कितना झूठ बोलते हैं, अभी तक इस दिशा में वहां कोई काम नहीं हुआ और ये लोग वहां पूर्व कर्मचारियों को इसका लाभ मिलने तक की बात कह चुके हैं।

युवा, छात्र, बच्चे हर किसी का है सरकार को ध्यान

सीएम ने कहा कि दलितों को आज जो अधिकार मिल रहे हैं वो अंबेडकर जी की देन हैं। वो नहीं होते तो आज संविधान में उन्हें ये अधिकार नहीं मिले होते। चाहे वह सामाजिक सुरक्षा का अधिकार हो या फिर शिक्षा का अधिकार हो। अंबेडकर जी नहीं होते तो आज गरीबों की कोई नहीं सुनता। सीएम ने कहा कि हमारी सरकार हर किसी का ध्यान रख रही है। चाहे वह युवा हो, चाहे छात्र हो, या बच्चे हों। अगले साल का बजट इन्हीं तीनों के लिए अलग से लाया जाएगा। इसके लिए तो हम सुझाव भी मांग रहे हैं और आप यकीन नहीं करोगे कि मात्र एक दिन 40 हजार से ज्यादा सुझाव हमारे पास बजट के लिए आ रहे हैं। सीएम ने कहा कि आप लोगों की सहायता से ही ग्रामीण ओलंपिक खेल इतने सफल हुए हैं। अगर आप लोगों को साथ नहीं होता तो इसका आयोजन भी नहीं हो पाता।

भारत को जोड़ रहे हैं राहुल गांधी

सीएम ने कहा कि अभी कुछ दिन बाद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आ रही है। ये पदयात्रा पूरे देश को शांति, सद्भाव का संदेश दे रही है और लोगों को एक साथ जोड़ने की बात कह रही है। आप देखिए आज देश में कितनी असहिष्णुता बढ़ गई है। कितनी अशांति फैल गई है लोगों के बीच। यह यात्रा महंगाई औऱ बेरोजगारी के खिलाफ एक तरह का विरोध है। जो जनता को इस सरकार के खिलाफ जगाने का प्रयास कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *