Lumpy Skin Disease : भाजपा ने कांग्रेस सरकार पर भामाशाह बीमा योजना-गौ सेस के पैसे हड़पने का लगाया आरोप

Lumpy Skin Disease : प्रदेश में लंपी बीमारी पर भाजपा ने कांग्रेस सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। विधानसभा में भी भाजपा ने लंपी…

लंपी पर भाजपा ने सरकार को घेरा

Lumpy Skin Disease : प्रदेश में लंपी बीमारी पर भाजपा ने कांग्रेस सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। विधानसभा में भी भाजपा ने लंपी को लेकर कल जोरदार हंगामा किया। आज भी लंपी को लेकर वह विधानसभा के बाहर प्रदर्शन कर रही है। भाजपा ने कांग्रेस पर लंपी बीमारी से गायों की मौत भी राजनीति करने का आरोप लगाया  है। भाजपा का कहना है कि गहलोत सरकार ने भामाशाह पशु बीमा योजना बंद कर दी औऱ गौ सेस के पैसे हड़प गए। जिससे पशुपालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बीमा न होने से पशुपालकों को करना पड़ रहा है परेशानी का सामना

दरअसल भामाशाह पशु बीमा योजना साल 2016 में लागू की गई थी। यह राजस्थान के पशुपालन विभाग की ओऱ से चला गई थी। इसमें पशुओं का बीमा किया जाता है लेकिन अपने पशुओं का बीमा कराने के लिए पशुपालक के पास भामाशाह कार्ड होना जरूरी है। वहीं इस बीमा के प्रीमियम पर सरकार की तरफ से पशुपालक को अनुदान मिलता था। लेकिन भाजपा का आरोप है कि साल 2018 से इस योजना में किसी भी पशु का बीमा नहीं हुआ है। साथ ही सरकार की तरफ से मिलने वाला अनुदान भी बंद कर दिया है। जिससे इस लंपी बीमारी के दौर में पशुपालकों को काफी नुकसान और परेशानी का सामना कर रहे हैं।   

30 लाख गायें अभी तक हुई संक्रमित

भाजपा लगातार कांग्रेस पर निशाना साधते हुए लंपी को लेकर लापरवाही औऱ उदासीनता का आरोप लगाया है। बता दें अभी तक प्रदेश में लंपी बीमारी से 50 हजार गायों की मौत हो चुकी है। वहीं लगभग 30 लाख गायें अभी तक संक्रमित हो चुकी हैं। प्रदेश में कहीं-कहीं तो मृत पड़ी गायों के झकझोर देने वाले दृश्य सामने आ रहे हैं। हाल ही में बीकानेर के जोड़बीड़ इलाके से मृत गायों की तस्वीरें सामने आई थीं।

लंपी पर भाजपा ने सरकार को घेरा
बीकानेर के जोड़बीड़ इलाके से ये तस्वीर ली गई है

दूसरी तरफ कांग्रेस भाजपा पर लंपी को नजरअंदाज करने का प्रत्यारोप लगा रही है। कल ही अशोक गहलोत ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि केंद्र लंपी को राष्ट्रीय आपदा घोषित नहीं कर रही है। न ही वैक्सीन बनाने में कोई दिलचस्पी दिखा रही है। केंद्र की सरकार के तलते प्रदेश में पशुओं के हालात इस विकट परिस्थिति में आ चुके हैं।  

यह भी पढ़ें- लम्पी पर सियासत :  CM Ashok Gehlot ने कहा- राष्ट्रीय आपदा घोषित करे केंद्र सरकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *