भरतपुर-भिवानी कांड : गहलोत सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान, पीड़ित परिजनों को मिलेंगे 20-20 लाख रुपए, कल पीड़ितों से मिलेंगे CM गहलोत

भरतपुर-भिवानी कांड में गहलोत सरकार ने एक बड़ा और संवेदनशील फैसला लिया है। मंत्री जाहिदा खान के साथ पीड़ित परिवार की घंटों हुई बातचीत के…

image 68 1 | Sach Bedhadak

भरतपुर-भिवानी कांड में गहलोत सरकार ने एक बड़ा और संवेदनशील फैसला लिया है। मंत्री जाहिदा खान के साथ पीड़ित परिवार की घंटों हुई बातचीत के बाद सहमति बन गई है। जिसमें सरकार की तरफ से मृतकों के परिजनों को 20-20 लाख रुपए की सहायता  दी जाएगी। इसके अलावा एक-एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

20-20 लाख रुपए की सहायता और सरकारी नौकरी

मंत्री जाहिदा खान आज भरतपुर के घाटमीका पहुंची थी, जहां मृतकों के परिजनों और मेव समाज के साथ उन्होंने बैठक की। घंटों चली इस बातचीत में आखिर मुआवजे की सहमति बन गई। जिसके मुताबिक मृतक परिजनों को 20-20 लाख रुपए की आर्थिक सहायता, दोनों मृतकों के एक-एक आश्रित को मिलेगी सरकारी नौकरी, आश्रित बच्चों के 12वीं तक की पढ़ाई निशुल्क करने पर भी सहमति बनी।

मंत्री जाहिदा खान से परिवार और मेव समाज की बैठक

सहमति के बाद मंत्री जाहिदा खान ने मीडिया को बयान दिया कि दोनों मृतकों के परिजनों को 20-20 लाख रुपए आर्थिक सहायता दी गई है। 15-15 लाख रुपए सरकार और 5-5 लाख रु विधायक कोटे से दिए जाएंगे। 50-50 हजार रुपए की प्रधान की ओर से दिए जाएंगे। इसके अलावा आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी के लिए निर्देश दिए हैं। पुलिस जल्द हत्या के आरोपियों को गिरफ्तार करेगी।

सीएम गहलोत ने कहा- सख्त होगी कार्रवाई

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी इस मामले की कड़े शब्दों में निंदा की है। उन्होंने कहा कि भरतपुर के घाटमीका निवासी दो लोगों की हरियाणा में हत्या निंदनीय है, राजस्थान एवं हरियाणा पुलिस समन्वय बनाकर कार्रवाई कर रही हैं, एक आरोपी को हिरासत में लिया गया है और बाकी आरोपियों की तलाश जारी है, राजस्थान पुलिस को सख्त कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है।

कल सीएम पीड़ित परिवार से मिलेंगे

वहीं जाहिदा खान से बातचीत में कुछ ग्रामीणों ने सहमति देने से इनकार भी किया है। उन्होंने आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की मांग की है। बता दें कि पुलिस मामले में एक आरोपी को हिरासत में ले चुकी है। राजस्थान-हरियाणा पुलिस समन्वय बनाकर कर कार्रवाई कर रही है, बाकी के आरोपियों की तलाशी के लिए कई संभावित जगहों पर पुलिस दबिश दे रही है। घाटमीका के इन दो मृतकों के परिजनों से कल सीएम गहलोत मुलाकात भी करेंगे।

ये था मामला

बता दें कि हरियाणा के भिवानी में एक गाड़ी में दो लोगों के जले हुए शव मिले थे। इसकी जब पुलिस ने जांच की तो पता चला कि ये दोनों व्यक्ति भरतपुर के घाटमीका के रहने वाले हैं और दोनों एक विशेष समुदाय के थे। आरोप है कि बजरंग दल के कार्य़कर्ताओं ने इस जीप में आग लगाकर इनकी हत्या की है, जिसका कारण इन दोनों व्यक्ति का गो तस्करी करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *