आखिर सरकार ने मानी गुर्जर समिति की सभी मांगे, बैंसला ने कहा- भारत जोड़ो यात्रा का होगा स्वागत

गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति और सरकार के बीच आज तीसरे दौर की बातचीत हुई। जिसमें सरकार ने गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के सभी मांगे मान…

ezgif 4 62cd6eaa50 | Sach Bedhadak

गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति और सरकार के बीच आज तीसरे दौर की बातचीत हुई। जिसमें सरकार ने गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के सभी मांगे मान ली है। वार्ता के बाद विजय बैंसला और खेल मंत्री अशोक चांदना ने प्रेस कांफ्रेंस की। उनका कहना है की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान में आ रही है तो हम भी अब उसका स्वागत करेंगे। यहां तो मेहमान को अतिथि देवो भव कहा जाता है। विजय बैसला के इस बयान से अब तो यह साफ है कि भारत जोड़ी यात्रा का विरोध करने वाले अब उनके सुर बदल गए हैं

राजस्थान में अतिथि देवो भव की संस्कृति

विजय बैंसला ने कहा कि जब हमारी मांगे नहीं मानी जा रही थी और हमारी कोई सुन नहीं रहा था, तब हमने मजबूरन राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के विरोध की चेतावनी दी थी। लेकिन अब हमारी मांगे सुन ली गई है और उन्हें मान भी लिया गया है। तो अब इस विरोध का कोई औचित्य नहीं रह जाता। विजय बैंसला ने कहा कि भारत और राजस्थान संस्कृति का प्रदेश है। यहां तो मेहमानों को अतिथि देवो भव कहा जाता है मेहमानों को भगवान की तरह पूजा जाता है। इस दौरान प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद खेल मंत्री अशोक चांदना ने भी कहा कि आज गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति और सरकार के बीच जो बैठक हुई। उसमें उनकी सभी मांगे मान ली गई है। समाज के लंबे समय से उठाई जा रही मांगों का निपटारा कर दिया गया है।

गुर्जरों की इन मांगों पर फैसला किया गया है

चिकित्सा शिक्षा विभाग में मेडिकल महाविद्यालय कि राज्य की सीटों पर एससी एसटी के तर्ज पर एमबीसी वर्ग को भी ट्यूशन फीस में छूट।

गुरुकुल योजना के तहत थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन और जांच समिति को रिपोर्ट।

स्कॉलरशिप को लेकर जो पेंडेंसी थी, उसमें मेमोरेंडम देने के बाद 70 से 80% छात्रवृत्ति निकल चुकी है बाकी की छात्रवृत्ति 15 दिन में सैंक्शन कर दी जाएगी।

रीट 372 233 नर्सिंग 213 और 3590 पदों की प्रमोशन के संबंध में हाई कवर कमेटी बनाई जाएगी इसे 1 महीने का समय भी दिया गया है, जो फैसला सरकार तुरंत लागू करेगी।

कंप्यूटर भर्ती में 490 पदों में अब एससी एसटी को मिले विशेष शिथिलता दी जाएगी, इसे भविष्य में शामिल किया जाएगा।

एक बैकलॉग नियम बनाकर राजस्थान में लागू होंगे। आने वाली सभी भर्तियों में एमबीसी वर्ग को बैकलॉग मिलेगा, जिससे आगे कानूनी मान्यता भी दी जाएगी और एमबीसी के लिए उसे लागू भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *