अजीत अगरकर ने जब बंद कर दी थी सचिन और पोंटिंग की जुबान, कई अनचाहे रिकॉर्ड कर चुकी हैं अपने नाम

भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने हाल ही में टीम इंडिया का नया चीफ सेलेक्टर…

ajit 01 1 | Sach Bedhadak

भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने हाल ही में टीम इंडिया का नया चीफ सेलेक्टर बनाया है। , 45 वर्षीय अजीत अगरकर ने अब चेतन शर्मा की जगह ले ली है। बता दें कि पिछले पांच महीनों से चेतन शर्मा की जगह खाली थी और चेतन शर्मा के बाद शिव सुंदर दास को अन्तरिम सेलेक्टर बनाया था। बता दें कि अजीत अगरकर ने 26 टेस्ट, 191 और 4 टी20 मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है। लगभग अपने 1 दशक के इंटरनेशनल करियर में उन्हें टेस्ट मैच खेलने का तो बहुत कम मौका मिला है, लेकिन वनडे में गिनती दुनिया के अव्वल गेंदबाजों में होती है।

यह खबर भी पढ़ें:- इश्क के मैदान पर भी सबसे जुदा रहे अजीत आगरकर, मुस्लिम दोस्त की बहन के सामने हो गए थे क्लीन बोल्ड

अगरकर अच्छे गेंदबाज के अलावा वो निचले क्रम के महत्वपूर्ण बल्लेबाज भी रहे हैं। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान बैटिंग और बॉलिंग में कुछ अनोखे रिकॉर्ड भी बनाए है। इनमें से कुछ रिकॉर्ड तो अभी तक नहीं टूट पाए हैं। वनडे क्रिकेट में अनिल कुंबले और जवागल श्रीनाथ के बाद भारतीय टीम की तरह से वो तीसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले बॉलर हैं।

sachin 2 | Sach Bedhadak

लॉर्ड्स में अगरकर ने तोड़ा था सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड
बता दें कि अजीत अगरकर ने अगस्त 2002 में इंग्लैंड दौरे पर लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में दूसरी पारी में दमदार शतक बनाकर एक खास रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था। उन्होंने 190 गेंदों में 109 रनों की नियंत्रण पारी खेली थी। इस शतक के बदौलत उन्होंने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड को तोड़ डाला था। इसके साथ ही वो ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए, जिन्होंने कम मैच खेलते हुए वनडे में 200विकेट और 1000 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने शॉन पोलॉक के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया, जिन्होंने 138 मैचों में यह रिकॉर्ड बनाया था।

टी20 में ऐसा कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज बने
अजीत अगरकर ने अपने टी20 करियर की पहली ही गेंद पर विकेट लेने का बड़ा कारनामा किया था। वो टी20 में ऐसा कारनामा करने वाले भारत के पहले और दुनिया के तीसरे गेंदबाज थे। उन्होंने साल 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ यह कारनामा किया था। उन्होंने हर्शल गिब्स को अपनी पहली ही गेंद पर सुरेश रैना के हाथों कैच करवाया था।

ajit ag | Sach Bedhadak

सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड
वनडे क्रिकेट इतिहास में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड अबतक अजीत अगरकर के नाम पर है। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ के खिलाफ साल 2021 में राजकोट में 21 गेंदों पर तूफानी अर्धशतक शामिल था। उन्होंने इस पारी के दौरान 25 गेंदों पर नाबाद 67 रनों की पारी खेली थी, जिसमें 7 चौके और 4 छक्के शामिल थे।

टेस्ट मैच में बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड
साल 1999 में अजीत अगरकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 5 पारियों में बिना खाता खोले आउट हो गए थे। टेस्ट क्रिकेट में लगातार पारियों में ‘डक’ पर आउट होने का यह अनचाहा रिकॉर्ड बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *