IND vs NZ World Cup 2023 : विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में रचा इतिहास, तेंदुलकर का 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

IND vs NZ World Cup 2023 :विराट कोहली ने मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप-2023 के सेमीफाइनल में सचिन तेंदुलकर के 20 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

Virat kohli and sachin tendulkar 1 | Sach Bedhadak

IND vs NZ World Cup 2023 : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में 80 रन का आंकड़ा छूते ही क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। विराट कोहली अब वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था जिन्होंने 2003 में साउथ अफ्रीका में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे। 20 साल से ये रिकॉर्ड अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया था कि लेकिन आखिरकार एक भारतीय ने भारतीय का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

सचिन के शतकों का भी तोड़ा रिकॉर्ड

विराट कोहली ने वानखेड़े में खेले जा रहे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में शतक जड़कर सचिन तेंदुलकर के वनडे में सबसे ज्यादा शतकों को रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। सचिन तेंदुलकर ने वनडे मैंचों में सबसे ज्यादा 49 शतक लगाए थे और अब विराट कोहली ने 50 शतक जड़ दिए हैं।

इस मामले में भी सचिन से आगे निकले कोहली

विराट ने इस मैच में 50 का आंकडा पार सचिन के एक और रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। विराट ने इस वनडे वर्ल्ड कप में आठवीं बार 50 से ज्यादा का स्कोर पार किया है। इसी केसाथ विराट एक वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार 50 का आंकड़ा पार करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में सचिन तेंदुलकर और बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ दिया है।

यह खबर भी पढ़ें:-World Cup 2023: भारत ने नीदरलैंड्स को 160 रनों से हराया, अय्यर-राहुल का शतक, विराट-रोहित ने लिए 1-1

सचिन ने साल 2003 में 7 बार 50 का आंकड़ा पार किया था तो वहीं शाकिब ने साल 2019 में इग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप में 7 बार 50 प्लस स्को किया था। तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं। उन्होंने साल 2019 में छह बार 50 प्लस का स्कोर किया था। उनके साथ डेविड वॉर्नर हैं। ऑस्ट्रेलिया के इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने भी 2019 में छह बार 50 से ज्यादा का स्कोर किया था।

रिकी पॉटिंग को भी पीछे छोड़ा

ऑस्ट्रेलिया को अपनी कप्तानी में दो बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब दिलाने वलो रिकी पॉटिंग को भी विराट कोहली ने पीछे छोड़ दिया है। विराट ने सेमीफाइल में अपनी इस पारी से रिकी पॉटिंग को भी छोड़ दिया है। पॉटिंग के नाम आईसीसी नॉकआउट्स में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड था। कोहली इस मामले में उनसे आगे निकल गए हैं। पॉटिंग के आईसीसी टूर्नामेंट्स के नॉकआउट मैचों में 731 रन थे। कोहली ने इसे पार कर दिया है।

यह खबर भी पढ़ें:-India vs Netherlands: इंडिया ने नीदरलैंड्स को दिया 411 रन का लक्ष्य, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल का