Jay Shah लड़ेंगे ICC अध्यक्ष का चुनाव? ACC की मीटिंग में आज हो सकता है बड़ा फैसला

एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) की आज यानी मंगलवार को एनुअल जनरल मीटिंग होनी है। इंडोनेशिया के बाली में यह बैठक होगी। वहीं एसीसी के चेयरमैन…

Jay Shah 01 3 1 | Sach Bedhadak

एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) की आज यानी मंगलवार को एनुअल जनरल मीटिंग होनी है। इंडोनेशिया के बाली में यह बैठक होगी। वहीं एसीसी के चेयरमैन जय शाह इस मीटिंग में एक बड़ा फैसला ले सकते हैं। वह अपने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे सकते हैं। जय शाह यह निर्णय एक रणनीति के मुताबिक ले सकते है। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) का चुनाव इसी साल नवंबर में होना है। जय शाह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (आईसीसी) अध्यक्ष का चुनाव लड़ने की योजना बना सकते हैं। इसका निर्णय एसीसी की बैंठक में हो सकता है। कहा जा रहा है कि यह बैठक 2 दिन (30-31 जनवरी) तक चलेगी, जिसमें एशिया के सभी क्रिकेट बोर्ड के सदस्य भाग लेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:– IND vs ENG : रोहित शर्मा की बढ़ी टेंशन, टीम इंडिया का स्टार ऑलराउंडर हुआ चोटिल, दूसरे टेस्ट में खेलना संदिग्ध

हर 2 साल में होता है एसीसी का चुनाव
जय शाह इस वक्त बीसीसीआई में अध्यक्ष पद पर भी काम कर रहे हैं। दूसरी तरफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) में जय शाह को अध्यक्ष पद पर काम करते हुए एक साल ही हुआ है। जबकि एसीसी में अध्यक्ष पद के लिए हर दो साल में चुनाव होता है। मतलब जय शाह का अभी एक साल का कार्यकाल बाकी है। लेकिन आईसीसी चुनाव को देखते हुए जय शाह बड़ा फैसला लेते हुए एसीसी अक्ष्यक्ष पद से एक साल पहले ही इस्तीफा दे सकते हैं। हालांकि जय शाह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव पद से इस्तीफा कब देंगे। अभी तक इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।

Jay shah 01 2 | Sach Bedhadak

ब्रॉडकास्टिंग राइट्स को लेकर भी फैसला होगा
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ACC) की मीटिंग में ब्रॉडकास्टिंग राइट्स को लेकर भी फैसला लिया जाना है। इसके तहत एशिया कप एक बड़ा टूर्नामेंट भी आता है। इसमें अंडर-23, अंडर-19 और महिला एशिया कप भी शामिल रहेगा। वर्तमान में Star के पास TV और Disney Plus Hotstar के पास डिजिटल राइट्स हैं।

2025 में होगा अगला एशिया कप
आगामी एशिया कप टी20 प्रारूप में साल 2025 में होगा। इस बड़े टूर्नामेंट के वेन्यू (मेजबानी) को लेकर भी ACC की मीटिंग में फैसला लिया जाना है। बता दें कि इस टूर्नामेंट के लिए 2 देश ओमान और UAE सबसे बड़े दावेदार हैं। लेकिन इसमें एक दुविधा भी है। दरअसल, ओमान और UAE अभी एसीसी के एसोसिएट देश हैं, जबकि मेजबानी केवल फुल मेंबर को ही मिलती है। 2023 में खेला गया एशिया कप श्रीलंका और पाकिस्तान में हुआ था। यह टूर्नामेंट भारतीय टीम ने जीता था।