Asia Cup 2023 को लेकर सुलझा मसला, इन 2 देशों में खेला जायेगा टर्नामेंट

Asia Cup 2023 : अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के शेड्यूल के अनुसार एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान के पास है, लेकिन बीते कुछ महीनों से…

Asia cup 3 | Sach Bedhadak

Asia Cup 2023 : अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के शेड्यूल के अनुसार एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान के पास है, लेकिन बीते कुछ महीनों से भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के बीच इस टूर्नामेंट लेकर विवाद चल रहा था। हाल ही में दोनों बोर्ड के बीच चल रहा विवाद अब खत्म हो चुका है। बता दें कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) द्वारा प्रस्तावित एशिया कप के हाइब्रिड मॉडल को स्वीकार कर लिया है। भारतीय टीम के सभी मुकाबले श्रीलंका में खेले जाएंगे। अब टूर्नामेंट के 13 में से 4 या 5 मैच पाकिस्तान में होंगे, वहीं भारत-पाकिस्तान सहित भारत के सभी मुकाबले श्रीलंका में होंगे। यदि भारत फाइनल में पहुंचता है तो फाइनल भी श्रीलंका में होगा।

यह खबर भी पढ़ेंं:- क्या बीसीसीआई ने किया Virat Kohli के साथ अन्याय? ऑस्ट्रेलिया दिग्गज ने लगाई बोर्ड को फटकार

Asia cup 4 | Sach Bedhadak

ESPNcricinfo की रिपोर्ट के अनुसार, एशिया कप की आधिकारिक घोषणा अगले सप्ताह के शुरूआत में हो सकती है। इस टूर्नामेंट के लिए 1 से 17 सितंबर की विंडो निर्धारित है। पाकिस्तान में होने वाले सभी मुकाबले लाहौर में खेले जा सकते हैं। इससे पहले हाइब्रिड मॉडल को एक समाधान के रूप पर प्रस्तुत किया गया था, जिसमें भारत और पाकिस्तान दोनों एक-दूसरे के देश में जाकर खेलने से मना कर चुके थे। हालांकि इस साल वनडे विश्व कप 2023 का आयोजन भारत में होना है, जिसमें पाकिस्तान के भी मुकाबले हैं। इसके अलावा 2025 में पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी होगी। हालांकि अब ऐसा माना जा रहा है कि हाइब्रिड मॉडल से इन सभी टूर्नामेंट्स की समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

भारत को पाकिस्तान और नेपाल एक ग्रुप में

पाकिस्तान ने यूएई को एशिया कप के दूसरे मेजबान के रूप में चुना था, लेकिन भीषण गर्मी की वजह से बांग्लादेश ने वहां खेलने पर आपत्ति जताई थी। एक समय तो बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) और श्रीलंका क्रिकेट (SLC) ने हाइब्रिड मॉडल से मना कर दिया था। उल्लेखनीय है कि 6 देशों के एशिया कप के लिए भारत को पाकिस्तान और नेपाल के साथ एक ग्रुप में रखा गया है। आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 से ठीक पहले यह 50 ओवर फॉर्मेट में खेला जाएगा। श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान दूसरे ग्रुप में हैं।

Asia Cup 5 | Sach Bedhadak

13 दिनों तक खेला जायेगा एशिया कप

यह टूर्नामेंट 13 दिनों तक खेला जायेगा और फाइनल सहित कुल 13 मैच होंगे। पिछले साल की तरह दोनों ग्रुप से टॉप 2 टीमें सुपर चार में पहुंचेंगी। सुपर चार की शीर्ष दो टीमों के बीच फाइनल मुकाबला होगा। ऐसे में अगर भारत और पाकिस्तान दोनों टीमें फाइनल में पहुंचती हैं तो उनके बीच कम से कम तीन मुकाबले संभावित हैं। भारत और पाकिस्तान द्विपक्षीय क्रिकेट नहीं खेलते हैं और दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण राजनीतिक तनाव के कारण 2013 से केवल वैश्विक टूर्नामेंट या बहु-टीम आयोजनों में ही भिड़ते हैं। दोनों टीमों ने आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया में 2022 पुरुष टी20 विश्व कप में एक-दूसरे से खेला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *