India vs South Africa 1st ODI: अर्शदीप और आवेश की शानदार गेंदबाजी, साउथ अफ्रीका 116 रन पर ढेर

India vs South Africa 1st ODI: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला रहा है। दोनों टीम…

New Project 2023 12 17T163228.676 | Sach Bedhadak

India vs South Africa 1st ODI: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला रहा है। दोनों टीम जोहान्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में आमने-सामने हैं। साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 116 रन पर ही ऑलआउट हो गई। पहले वनडे में अर्शदीप ने 5 और आवेश ने 4 विकेट लिए। वहीं कुलदीप यादव ने नांद्र बर्गर को क्लीन बोल्ड कर अफ्रीकी पारी को 27.3 ओवर में समेट दिया। जोहान्सबर्ग में साउथ अफ्रीका के 3 बैटर्स खाता भी नहीं खोल सके। एंडिले फेलुक्वायो ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 33 रन बनाए।

साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी…

न्यू वांडरर्स स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के कप्तान ऐडन मार्करम ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। उनका ये फैसला उन्हीं के खिलाफ चला गया। दक्षिण अफ्रीकी टीम को पहले ही ओवर से भारतीय तेज गेंदबाजों ने परेशान किया। पारी के दूसरे ओवर में ही अर्शदीप सिंह ने लगातार दो गेंद पर दो विकेट झटके। टीम 27.3 ओवर ही बैटिंग कर सकी और 116 रन के स्कोर पर अपने सभी विकेट गंवा दिए। टीम इंडिया से कुलदीप यादव को भी एक विकेट मिला।

अर्शदीप ने लगातार दो गेंद पर दो विकेट लिए…

मैच के दूसरे ओवर में तीन के स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका को 2 बड़े झटके लगे। इस ओवर की चौथी गेंद पर अर्शदीप ने रीजा हेंड्रिक्स को बोल्ड किया। रीजा बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद अगली ही गेंद पर अर्शदीप ने रसी वान डर डुसेन को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। वह भी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।

दक्षिण अफ्रीका को 8वें ओवर में लगा तीसरा झटका…

दक्षिण अफ्रीका को 8वें ओवर में 42 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा। अर्शदीप ने मैच में अपना तीसरा विकेट लिया। उन्होंने टोनी डी जॉर्जी को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया।

52 के स्कोर पर आधी टीम पवेलियन लौटी…

दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम 52 के स्कोर पर पवेलियन लौट गई। अर्शदीप सिंह ने घातक गेंदबाजी करते हुए चार विकेट झटके हैं। वहीं, आवेश खान को एक विकेट मिला। दूसरे ओवर में अर्शदीप ने लगातार दो गेंद पर रीजा हेंड्रिक्स और रसी वान डर डुसेन को पवेलियन भेजा। इसके बाद आठवें ओवर में अर्शदीप ने टोनी डी जॉर्जी को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। इसके बाद 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर अर्शदीप ने हेनरिक क्लासेन को बोल्ड किया। 11वें ओवर में आवेश खान हैट्रिक से चूक गए। शुरुआती दो गेंद पर उन्होंने एडेन मार्करम और वियान मुल्डर को पवेलियन भेजा। हालांकि, तीसरी गेंद पर एंडिले फेहलुकवायो ने डिफेंस किया और विकेट नहीं मिल सका।

13वें ओवर में लगा सातवां झटका…

दक्षिण अफ्रीका को 13वें ओवर में 58 के स्कोर पर सातवां झटका लगा। आवेश खान ने डेविड मिलर को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। डेविड मिलर दो रन बना सके।

दक्षिण अफ्रीका को 73 के स्कोर पर लगा 8वां झटका…

दक्षिण अफ्रीका को 17वें ओवर में 73 के स्कोर पर आठवां झटका लगा। आवेश खान ने मैच में अपना चौथा विकेट निकाला। उन्होंने केशव महाराज को ऋतुराज गायकवाड़ के हाथों कैच कराया। महाराज चार रन बना सके।

अर्शदीप को मिली पांचवीं सफलता…

दक्षिण अफ्रीका को 101 के स्कोर पर 9वां झटका लगा। अर्शदीप सिंह ने एंडिले फहलुकवायो को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। वह 49 गेंद में 33 रन बनाकर आउट हुए। अर्शदीप को इस मैच में पांच विकेट मिले। उन्होंने रीजा हेंड्रिक्स, टोनी डी जोर्जी, रसी वान डर डुसेन और हेनरिक क्लासेन को पवेलियन भेजा। बता दें कि अर्शदीप का यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला फाइव विकेट हॉल है।

ND vs SA Live: दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: केएल राहुल (विकेटकीपर/कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार।

दक्षिण अफ्रीका: एडेन मार्करम (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, टोनी डी जोरजी, रसी वान डर डुसेन, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, वियान मुल्डर, नांद्रे बर्गर, केशव महाराज, तबरेज शम्सी।