Champions Trophy 2025 : इंग्लैड सहित ये टीमें होगी चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर! अफगानिस्तान की लगी लॉटरी, जानिए आईसीसी का नया नियम

Champions Trophy 2025 : भारत की मेजबानी में हो रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है कि चैंपियंस…

jasprit bumrah 01 4 | Sach Bedhadak

Champions Trophy 2025 : भारत की मेजबानी में हो रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है कि चैंपियंस ट्रॉफी में हमेशा की तरह 8 टीमें भाग लेंगी। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में 10 में से 4 टीमें सेमीफाइनल में जायेगी, लेकिन अब यह लड़ाई टॉप-4 में नहीं बल्कि टॉप-7 में रहने की भी हो गई है। दरअसल वर्ल्ड कप की अंक तालिका का प्रभाव आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में देखने को मिलेगा।

यह खबर भी पढ़ें:– World Cup 2023: नंबर वन से कैसे जीरो बन गई पाकिस्तान टीम, बर्बादी से जुड़ा है भारत का कनेक्शन, यहां समझे

वर्ल्ड कप 2023 के लीग चरण के अंत में अंक तालिका में शीर्ष 7 में रहने वाली टीमें चैंपियंस ट्राफी के लिए क्वालिफाई कर जायेगी। मेजबान पाकिस्तान के साथ 8 टीमें टूर्नामेंट में खेलेंगी। आईसीसी के हवाले से espncricinfo को बताया कि 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए योग्यता प्रणाली को 2021 में आईसीसी बोर्ड द्वारा अनुमोदित किया गया था। चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन पिछली बार 2017 में किया था। जब पाकिस्तान ने भारत को हराकर चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी।

Eng vs IND 01 | Sach Bedhadak

चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर होगी इंग्लैंड
यदि वर्ल्ड कप की 7 टॉप टीमों को चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने का मौका मिलता है तो 2019 डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड की बाहर हो सकती है। वर्तमान में इंग्लैंड अंक तालिका में सबसे नीचे 10वें स्थान पर है। 2019 की वर्ल्ड कप चैंपियन टीम इस वर्ल्ड कप मे अपने 6 मुकाबलों मे केवल एक जीत दर्ज कर पाई है। चैंपियंस ट्रॉफी खेलने के लिए इंग्लैंड को अपने आखिरी तीन मुकाबलों में 2 जीत दर्ज करनी होंगी।

वर्ल्ड कप में 1 मैच जीतने पर भी वह किस्मत के सहार टॉप 7 टीमों में रहकर चैंपियन ट्रॉफी खेल सकता है। वहीं अफगानिस्तान की टीम चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई कर सकती है। वह अंक तालिका में 7वें स्थान पर है। अब यह देखना दिलचस्प रहेगा कि वर्ल्ड कप में ग्रुप राउंड के मैच खत्म होने के बाद कौन-सी टीमें टॉप-7 में रहती हैं और चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई करती हैं। इसके अलावा वेस्टइंडीज और आयरलैंड जैसी टीमें भी चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर रहेगी।

2 ग्रुपों में बांटी जायेगी टीमें
1 नवंबर 2021 में आईसीसी के नए नियम (2024-21) में पुरुषों और महिलों दोनों के लिए कई वैश्विक आयोजनों के बारे में कहा था। इसमें चैंपियंस ट्रॉफी के 2 संस्करण 2025 और 2029 शामिल थे। आईसीसी ने कहा था कि चैंपियंस ट्रॉफी में 8 टीमें भाग लेंगी। टूर्नामेंट में चार-चार के दो ग्रुप होंगे। दोनों ग्रुप में टॉप दो पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। इसके बाद फाइनल मैच का आयोजन होगा।