ICC Test Ranking में नंबर वन बना भारत, AUS दूसरे स्थान पर खिसका, देखें लिस्ट

ICC Test Ranking : भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर टॉप नंबर पर पहुंच गया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम पिछले 15 महीने से नंबर…

Test | Sach Bedhadak

ICC Test Ranking : भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर टॉप नंबर पर पहुंच गया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम पिछले 15 महीने से नंबर एक पर था। भारत 121 रेटिंग अंक हैं, वहीं ऑस्ट्रेलिया 121 से 116 अंकों पर आ खिसक चुका है। यह बदलाव रैंकिंग में अपडेशन की वजह से हुआ है, जिसमें घरेलू सीरीज जीत को कम और विदेशी सीरीज जीत को अधिक अंक दिए गए हैं। बता कि मई 2022 से भारत ने 7 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उन्हें 4 में जीत, 2 में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक मैच ड्रॉ हुआ है।

यह खबर भी पढ़ेंं:- IPL 2023 : कोहली-गंभीर की हरकत पर भड़के कुंबले, कहा- भविष्य में ऐसी बहस स्वीकार नहीं होगी

test 1 | Sach Bedhadak

इंग्लैंड को भी हुआ फायदा
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपडेट के कारण इंग्लैंड को भी फायदा हुआ है, क्योंकि इस अपडेट में मई 2020 से मई 2022 के मैचों के रैंकिंग अंकों को आधा कर दिया गया है। इसी वजह से 2021-22 के एशेज में 4-0 की मिली हार का अधिक नुकसान इंलैंड को नहीं हुआ है, वहीं ब्रेंडन मैकुलम और बेन स्टोक्स के आने के बाद तो इस टीम ने मई 2022 से 12 में से 10 टेस्ट जीते हैं। इससे पहले टीम को फरवरी 2021 से मई 2022 के बीच हुए 17 टेस्ट मैचों में से केवल एक टेस्ट में जीत मिली थी। इंग्लैंड की टीम अब 114 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे नंबर पर आ गया है।

icc | Sach Bedhadak

हालांकि इसके बाद टेस्ट रैंकिंग में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। साउथ अफ्रीका की टीम 104 अंकों के साथ चौथे नंबर पर है, जबकि न्यूजीलैंड की टीम 100 अंकों के साथ 5वें स्थान पर है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से इंग्लैंड के ओवल में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में मुकाबला होना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *