राजस्थान में हवाई सेवाएं बेहतर करने की कवायद, जोधपुर-उदयपुर और बाड़मेर के उत्तरलाई एयरपोर्ट का काम जल्द

प्रदेश में जोधपुर, उदयपुर और बाड़मेर के उत्तरलाई एयरपोर्ट को लेकर जल्द ही काम शुरू होने की उम्मीद है।

airport | Sach Bedhadak

Airport Authority of India : जयपुर। प्रदेश में जोधपुर, उदयपुर और बाड़मेर के उत्तरलाई एयरपोर्ट को लेकर जल्द ही काम शुरू होने की उम्मीद है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) की टीम बुधवार को उत्तरलाई, बाड़मेर जाएगी जहां पर एयरपोर्ट के लिए आवंटित की गई जमीन देखेगी, साथ ही आगे की कार्रवाई तय होगी। प्रदेश सरकार की तरफ से इस टीम से को-ऑर्डिनेट करने के लिए आवासीय आयुक्त धीरज श्रीवास्तव मौजूद रहेंगे। नई दिल्ली में राजस्थान की मुख्य आवासीय आयुक्त और अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह और श्रीवास्तव ने मंगलवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव राजीव बंसल और एएआई के शीर्ष अधिकारियों के साथ मुलाकात करके राज्य में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और उनके सुदृढ़ीकरण पर विस्तार से चर्चा की।

अन्य एयरपोर्ट के लिए भी भूमि आवंटन की कार्रवाई जल्द करने संबंधी चर्चा भी बैठक में की गई। शुभ्रा सिंह ने बताया कि जोधपुर एयरपोर्ट के विस्तार के लिए आवश्यक एनवायर्नमेंटल क्लीयरेंस मिलने के बाद आगे कार्रवाई होगी। केन्द्र से मांग की गई है कि रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के अंतर्गत केंद्रीय मंत्रालय की तरफ से फाइनल किए गए 24 इंटरस्टेट रूट में से केवल 2 रूट ही ऑपरेशन में हैं इसलिए अन्य को भी इसमें शामिल किया जाना चाहिए।

एविएशन सेक्टर के लिए फंड की मांग 

बैठक के बाद धीरज श्रीवास्तव ने बताया कि कें द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय की सलाह के अनुसार प्रदेश सरकार कें द्रीय पर्यटन मंत्रालय से एविएशन सेक्टर को भी फंड उपलब्ध करवाने का आग्रह करेगी ताकि राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर नागरिक हवाई सेवाओ का विस्तार और सुदृढ़ीकरण किया जा सके । उन्होंने बताया कि राजस्थान सरकार ने इस वर्ष के बजट में जयपुर में राजीव गांधी एविएशन यूनिवर्सिटी खोलने का घोषणा की है, जहां पर पायलट ट्रेंनिंग एकेडमी, केबिन अटेंडेंट ट्रेंनिंग, एयरक्राफ्ट मेंटनेंस, इंजीनियरिंग ट्रेंनिंग स्कूल, मेंटनेंस एंड रिपेयर ऑर्गेनाइजेशन के साथ-साथ सिविल एविएशन सेक्टर को राज्य में विस्तारित करने और उसको बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कोर्स संचालित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा 2000 ड्रोन और उनके लिए पायलट की ट्रेनिंग की व्यवस्था की गई। इस पर कें द्रीय सचिव ने सलाह दी कि केंद्र सरकार ने भी ड्रोन और उसके पायलट को विशेष तौर पर विकसित करने के लिए ’स्पेशल सेल‘ का गठन किया है।

एटीएफ पर वैट को घटाने की सराहना 

बैठक के बाद शुभ्रा सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए इस बार के बजट में एयर ट्रैफिक फ्यूल (एटीएफ) पर वैट को घटाकर 2 परसेंट कर दिया है, जिससे एविएशन सेक्टर को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। कें द्रीय उड्डयन सचिव ने राजस्थान सरकार के वेट 2 प्रतिशत करने की सराहना करते हुए कहा कि कें द्रीय मंत्रालय भी राजस्थान में हवाई सेवाओ को मजबूत करने के लिए हरसंभव मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *