IND vs PAK : भारतीय टीम के अनलकी रहा है रिजर्व डे, हार गया था वर्ल्ड कप 2019 का जीता हुआ मैच

IND vs PAK Asia Cup 2023 : भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 में सुपर-4 स्टेज का महामुकाबला बारिश की वजह से रिजर्व…

ind vs pak 01 8 | Sach Bedhadak

IND vs PAK Asia Cup 2023 : भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 में सुपर-4 स्टेज का महामुकाबला बारिश की वजह से रिजर्व डे (11 सितंबर) में चला गया है। बता दें कि 10 सितंबर को पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी लिया। भारतीय पारी में 24.1 ओवरों का ही खेल हुआ थ और बारिश शुरु हो गई। तेज बारिश के बाद फिर से खेल शुरु ही नहीं हो पाया। खेल रोके जाने तक भारत ने 24.1 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 147 रन बनाए थे।

यह खबर भी पढ़ें:- Asia Cup 2023: ACC के सामने पैसो के लिए गिड़गिड़ाया पाकिस्तान, बारिश के चलते रद्द हुए मैचों का मांगा मुआवजा

यह महामुकाबला अब 11 सितंबर को दोपहर 3 बजे यहं से शुरु होगा। मतलब भारत 147 रनों के स्कोर से आगे अपनी पारी को बढ़ायेगा। विराट कोहली (8) और केएल राहुल (17) रन बनाकर खेल रहे हैं। अगर रिजर्व डे में भी मैच पूरा नहीं हो पाता है तो दोनों टीमों को एक-एक अंक बांट दिया जायेगा। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक आज कोलंबों में बारिश की आशंका 90 फीसदी है।

रिजर्व डे में टूटा था भारतीय टीम का सपना
बता दें कि रिजर्व डे पर खेले जाने वाले मैच को लेकर भारतीय टीम के नतीजे निराशजनक रहे है। भारतीय टीम ने आखिरी बार 2019 के वनडे वर्ल्ड कप के दौरान रिजर्व डे पर कोई वनडे मैच खेला था। उस सेमीफाइनल मुकाबले में जब न्यूजीलैंड टीम बल्लेबाजी कर रही थी तो पारी के 47वें ओवर में बारिश आ गई और बारिश की वजह से मैच रुक गया। इसके बाद अगले दिन यानी रिजर्व डे में न्यूजीलैंड ने शेष गेंदें खेली और भारत को जीत के लिए 239 रनों का टारगेट दिया। जवाब में भारतीय टीम 221 रनों पर सिमट गई थी और न्यूजीलैंड ने यह मुकाबला 18 रनों से अपने नाम किया था। इस हार के बाद भारत टूर्नामेंट से बाहर हो गया था और तीसरी बार वनडे वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट गया था। यह मुकाबला एमएस धोनी के अंतरराष्ट्रीय करियर का आखिरी मुकाबला साबित हुआ।

image 22 | Sach Bedhadak

रिजर्व डे में पहली बार होगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला
आंकड़ों को देखे तो पाकिस्तान क्रिकेट टीम 3 दशक के बाद रिजर्व डे पर कोई मैच खेलने जा रही है। आखरी बार पाकिस्तान ने अगस्त 1992 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में रिजर्व डे पर वनडे मैच खेला था। पहली बार भारत-पाकिस्तान का मुकाबला रिजर्व डे में गया है। मतलब कोलंबो में बारिश की वजह से एक नया इतिहास बनने जा रहा है।

भारत-पाकिस्तान के बीच एशिया कप का ग्रुप मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था। एशिया कप 2023 के श्रीलंका चरण में बारिश लगातार मैच में खलल डाल रही है। आगामी 15 दिनों तक श्रीलंका की राजधानी में बारिश की भविष्यवाणी की गई है। इसका मतलब है कि रिजर्व डे में भी बारिश आ सकती है।

जानिए दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन: बाबर आजम (कप्तान), इमाम-उल-हक, फखर जमां, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), इफ्तिखार अहमद, आगा सलमान, शादाब खान, फहीम अशरफ, शाहीन शाह आफरीदी, नसीम शाह, हारिस रऊफ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *