ICC World Cup: ऑस्ट्रेलिया को मिली विश्वकप में पहली जीत, श्रीलंका को 5 विकेट से हराया  

लखनऊ के एकाना क्रिकेट स्टेडियम में विश्व कप 2023 के 14वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को हराकर टूर्नामेंट में जीत का खाता खोला। ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंकाई टीम को 5 विकेट से हराकर विश्व कप में लगातार तीसरी हार दी।

Copy of ashok gehlot 52 | Sach Bedhadak

Sri lanka vs Australia: लखनऊ के एकाना क्रिकेट स्टेडियम में विश्व कप 2023 के 14वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को हराकर टूर्नामेंट में जीत का खाता खोला। ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंकाई टीम को 5 विकेट से हराकर विश्व कप में लगातार तीसरी हार दी। कंगारू टीम की पहली जीत में बल्लेबाज जोश इंगलिस और मिशेल मार्श और गेंदबाज एडम जाम्पा ने अहम भूमिका निभाई। इंग्लिश ने 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 58 रन और मार्श ने 9 चौकों की मदद से 52 रन बनाये। वहीं, श्रीलंका के लिए दिलशान मदुशंका ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम 43.3 ओवर में 209 रन पर ऑलआउट हो गई। टीम के लिए ओपनर कुसल परेरा ने 12 चौकों की मदद से 78 (82 गेंद) और पथुम निसांका ने 8 चौकों की मदद से 61 (67 गेंद) रन बनाए। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जाम्पा ने 4 विकेट अपने नाम किए। लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 35.2 ओवर में 5 विकेट से जीत हासिल कर ली।

ऑस्ट्रेलिया को नहीं मिली अच्छी शुरुआत

रन चेज़ के लिए उतरी ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। चौथे ओवर में ही टीम ने दो विकेट खो दिए। टीम को पहला झटका चौथे ओवर की पहली गेंद पर डेविड वार्नर (11) के रूप में लगा। फिर ओवर की आखिरी गेंद पर स्टीव स्मिथ बिना खाता खोले चलते बने। दोनों बल्लेबाजों को दिलशान मदुशंका ने एलबीडब्ल्यू के जरिए अपना शिकार बनाया।

इस बीच सलामी बल्लेबाज मिशेल मार्श ने पारी को संभाला। हालांकि, 15वें ओवर में मार्श ने अपना अर्धशतक पूरा किया और रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 51 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 52 रन की पारी खेली। मार्श ने चौथे नंबर पर आए मार्नस लाबुशेन के साथ तीसरे विकेट के लिए 56 की साझेदारी भी की।

मार्श के विकेट के बाद लाबुशेन ने जोस इंगलिस के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 77 रन (86 गेंद) की साझेदारी हुई। लेकिन, यह साझेदारी 29वें ओवर में लाबुशैन के विकेट के साथ समाप्त हो गई, जो 40 रन (60 गेंद) बनाकर दिलशान मदुशंका के हाथों आउट हो गए।

इसके बाद 34वें ओवर की पहली गेंद पर ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका अच्छी पारी खेल रहे जोस इंगलिस के रूप में लगा, जो 58 (59) रन बनाकर स्पिनर डुनिथ वेल्लालाघे के जाल में फंस गए। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल और मार्कस स्टोइनिस ने नाबाद रहते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई। मैक्सवेल 31* रन और स्टोइनिस 20* रन पर नाबाद लौटे।

ऐसी रही श्रीलंका की गेंदबाज़ी

श्रीलंका के लिए दिलशान मदुशंका 9 ओवर में 38 रन खर्च करते हुए 3 विकेट लिए है। इसके अलावा डुनिथ वेल्लालेगा को 1 सफलता मिली है। बाकी कोई भी गेंदबाज विकेट नहीं ले सका।