पूरी दुनिया हुई राममय, न्यूयॉर्क से लेकर पेरिस तक मनाया जा रहा रामोत्सव

अयोध्या में सोमवार को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरी दुनिया में उत्साह का माहौल है। इस अवसर पर भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी खुशियों का आयोजन किया जा रहा है। न्यूयॉर्क से लेकर पेरिस तक विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। रामोत्सव मनाया जा रहा जा रहा है।

Ram Mandir fever grips US Europe | Sach Bedhadak

वॉशिंगटन। अयोध्या में सोमवार को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरी दुनिया में उत्साह का माहौल है। इस अवसर पर भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी खुशियों का आयोजन किया जा रहा है। न्यूयॉर्क से लेकर पेरिस तक विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। रामोत्सव मनाया जा रहा जा रहा है। अमेरिका में रहने वाले भारतीय नागरिकों ने न्यू जर्सी में एक कार रैली का आयोजन किया। रैली के दौरान हिंदू समुदाय के लोगों ने अपनी कारों पर भगवान राम की तस्वीर वाले झंडे लगाए।

अमेरिका में कई शहरों में विशाल होर्डिंग पर भव्य मंदिर की छवियां भी देखी जा रही हैं। इसके साथ ही, टेक्सास में भी लोग अपने घरों और मंदिरों में राम जप, अखंड रामायण और रामलीला जैसे विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं। न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को सीधे प्रसारित करने की खबरें भी आ रही हैं। डलास फोर्ट वर्थ हिंदू टेम्पल सोसायटी ने प्रतिष्ठा समारोह के तहत राम लीला सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इनमें राम रक्षा स्तोत्र, श्री रघुनंदन हवन, ढोल-ताशा के साथ राम परिवार मूर्ति जुलूस, राम राज्य अभिषेक, पूजन, और राम लला की आरती शामिल हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-खत्म होने जा रहा 500 साल का लंबा इंतजार…अयोध्या में बने भव्य मंदिर में आज विराजेंगे प्रभु राम

ग्रेटर ह्यूस्टन में भी पुष्प वाहन परेड और भगवान श्री राम एग्जीबिशन जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी सिडनी के पररामट्टा पार्क और मेलबर्न के किंग्सले पार्क में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा ब्रिस्बेन, पर्थ, एडिलेड और न्यू साउथ वेल्स में भी विभिन्न कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। मॉरीशस में भी खास इंतजाम किया गया है, जहां सोमवार को दिवाली जैसा उत्सव भी मनाया जाएगा। अफ्रीकी देशों में भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की धूम मची हुई है।

ब्रिटेन की हाउस ऑफ कॉमन्स में राम भजन

ब्रिटेन में भी अयोध्या में होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर उत्साह का माहौल है। ब्रिटेन की संसद यानी कि हाउस ऑफ कॉमन्स में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर जश्न मनाया। ब्रिटेन की संसद श्रीराम के नारों से गूंज उठी। सदस्यों ने राम भजन गाए और शंख बजाया। साथ ही संसद में मौजूद लोगों को काकभुषुंडी संवाद भी सनाया।

सिडनी में 100 कारों की रैली

राम मंदिर अभिषेक समारोह का उल्लास सिर्फ भारतीयों में नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में है। सिडनी में भारतीय प्रवासियों ने एक कार रैली आयोजित की। इस आयोजन में 100 से अधिक कारें शामिल थीं। लोगों के हाथों में भगवान राम की छवियों वाले झंडे थे। इसमें आतिशबाजी भी की गई।

राम मंदिर दर्शनों के लिए आना चाहते हैं न्यूजीलैंड के मंत्री

अयोध्या के भव्य राम मंदिर के निर्माण से न सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी लोग काफी खुश हैं। न्यूजीलैंड के कई मौजूदा मंत्रियों ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई संदेश भेजे और कहा कि उनके नेतृत्व की वजह से 500 साल का लंबा इंतजार खत्म हुआ और मंदिर का निर्माण संभव हो पाया। न्यूजीलैंड के विनियमन मंत्री डेविड सेमोर ने कहा, ‘जय श्री राम… मैं पीएम मोदी सहित भारत में सभी को बधाई देना चाहता हूं, क्योंकि यह उनका नेतृत्व था जिसने 500 साल के बाद इस (राम मंदिर) निर्माण को संभव बनाया। मंदिर भव्य है और यह हजारों साल तक राम की ख्याति को दर्शाएगा।’

यह खबर भी पढ़ें:-राम के आने की खुशी में झूमी छोटी काशी, दीये जलाए… आरती उतारी, ‘राम ही सुर’ में गाए सामूहिक भजन