Rajasthan Election 2023: कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता उदयपुर से चुनावी मैदान में, जानिए कौन है गौरव वल्लभ

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ का नाम चौथी लिस्ट में सामने आया है। गौरव वल्लभ को कांग्रेस पार्टी ने उदयपुर से मैदान में उतार दिया है। पिछले दिनों अचानक गौरव वल्लभ राजस्थान क्रिकेट में एंट्री की थी।

sb 2 2023 10 31T200902.858 1 | Sach Bedhadak

Gaurav Vallabh: कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ का नाम चौथी लिस्ट में सामने आया है। गौरव वल्लभ को कांग्रेस पार्टी ने उदयपुर से मैदान में उतार दिया है। पिछले दिनों अचानक गौरव वल्लभ राजस्थान क्रिकेट में एंट्री की थी। वे डूंगरपुर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष चुने गए थे। तभी से अनुमान लगाया जा रहा था कि गौरव वल्लभ की राजस्थान की राजनीति में एंट्री हो गई है। अब चौथी लिस्ट में नाम आने के बाद स्थिति और साफ हो गई है।

डूंगरपुर जिला क्रिकेट संघ का चुना अध्यक्ष

गौरव वल्लभ ने अचानक राजस्थान क्रिकेट बोर्ड में एंट्री कर ली है। उन्हें डूंगरपुर जिला क्रिकेट संघ का अध्यक्ष चुना गया है। नियमानुसार जिला अधिकारी के पास जिले में अपने नाम से जमीन होना अनिवार्य शर्त थी। ऐसे में गौरव वल्लभ ने आसपुर में जमीन भी खरीदी है।

जोधपुर के मूल निवासी गौरव

42 साल के गौरव वल्लभ जोधपुर जिले के पीपर गांव के रहने वाले हैं। पीपाड़ में प्राथमिक शिक्षा के बाद गौरव ने पाली के बांगड़ कॉलेज से उच्च शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय, अजमेर से स्नातक की डिग्री हासिल की और राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर से पीएचडी की। बाद में गौरव एक्सएलआरआई कॉलेज, जमशेदपुर में प्रोफेसर बन गये।

प्रखर वक्ता है गौरव वल्लभ

गौरव वल्लभ अर्थव्यवस्था के विशेष में एक अच्छे जानकार हैं। उन्होंने कांग्रेस से अपने राजनीति जीवन की शुरुआत की। उनकी प्रखर वक्तृत्व कला और तर्क-वितर्क की जानकारी के कारण उन्हें पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया गया है। टीवी डिबेट में वह बीजेपी के प्रवक्ताओं के सामने अपनी पार्टी की बात को मजबूती से रखते है। 2019 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ जमशेदपुर पूर्वी सीट से चुनाव लड़ा था। हालांकि वह चुनाव नहीं जीत सके।