Relationship Tips : अपने एक्स से दोबारा पैचअप करना चाहते हैं, तो सुधारें ये 5 छोटी-छोटी गलतियां

Relationship Tips : क्या आपको अपने पुराने प्यार की याद आज भी आती है ? क्या आज भी आप ज़िन्दगी के उन हसीन पलों को…

cover 2 | Sach Bedhadak

Relationship Tips : क्या आपको अपने पुराने प्यार की याद आज भी आती है ? क्या आज भी आप ज़िन्दगी के उन हसीन पलों को हर दिन याद करते है ? अपने पार्टनर के दूर जाने के बाद खुद को संभालना अगर बेहद मुश्किल हो रहा है तो आप फिर से उसके पास जाने की सोचते हैं। लेकिन ये कदम जितना आसान लगता है उससे कहीं ज़्यादा कठिन और मुश्किल है। लेकिन अगर आप सच में अपने पुराने प्यार को दोबारा अपनी ज़िन्दगी में लाना चाहते है, तो पहले की गई कुछ गलतियों को सुधार कर आप उसके पास दोबारा जा सकते हैं।

1- अपनी गलतियों को पहचानें

1.. | Sach Bedhadak

ऐसा अक्सर होता है की जब भी हम जाने अनजाने में कोई गलती कर देते है तो उसका एहसास हमें बाद में होता है। इसलिए आपको भी उन कारणों पर ध्यान देना होगा जो आपके रिश्ते टूटने की वजह बने हों। कुछ गलतियां अगर आपने की होगी तो कुछ गलतियां उनकी भी रही होंगी। लेकिन बेहतर होगा की सबसे पहले आप अपनी सारी गलतियों के बारे में विस्तार से सोचें औऱ अपने पार्टनर से उन गलतियों को स्वीकार करने में न हिचकिचाएं।

2- दोस्ती से पहल करें

2... | Sach Bedhadak

ये तो आप जानते ही हैं कि दोस्ती ही प्यार के रिश्ते की पहली सीढ़ी होती है। आपका रिश्ता जहां खत्म हुआ था आप वहीं से शुरुआत नहीं कर सकते। आपको अपने पुराने प्रेमी के साथ नए सिरे से रिश्ते की शुरुआत करनी होगी। ये शुरुआत दोस्ती से ही संभव है। अगर आपका पार्टनर पहल नहीं कर रहा है तो खुद से पहल करें। उसके सामने दोस्ती का हाथ बढ़ाएं, फिर देखिए आपके इस बर्ताव से उस पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

3- खुद माफी मांगने से न हिचकिचाएं

3... | Sach Bedhadak

अपनी गलती मान लेने से कोई छोटा या बड़ा नहीं हो जाता। ये बात आपने बचपन में अपने माता पिता से कई बार सुनी होगी। ये बात सच है अगर आप अपनी गलती दिल से मान लेंगे और उसके लिए आगे से माफ़ी मांगेंगे तो इससे आपका रिश्ता बेहतर होने की संभावनाएं कई ज़्यादा बढ़ जाएगी। लेकिन अगर आप माफ़ी मांगने की बजाय अपने पार्टनर की गलतियां गिनाने लगेंगे तो फ़िर से मतभेद पैदा हो सकते हैं। इसलिए हो सके तो गलतियों पर माफी मांगना सीखें।

4- जल्दबाज़ी न बरतें

4... | Sach Bedhadak

किसी भी रिश्ते को पटरी पर लाने में वक्त लगता है। ऐसे में आपको बहुत धैर्य से काम लेना होगा। आपको अगर अपने रिश्ते को मज़बूत बनाना है तो उसे वक्त देना होगा। रिश्ते को वापस पहले जैसा बनाने की ज़िद में जल्दबाज़ी बिल्कुल ना बरतें। जल्दबाजी करने से आपके साथी के मन में आपके लिए नेगेटिविटी भी पैदा हो सकती है। जो एक प्यार के रिश्ते के लिए हानिकारक होती है।

5- जबरदस्ती न करें

5... | Sach Bedhadak

दुनिया का कोई भी रिश्ता जबरदस्ती से नहीं निभाया जा सकता। अगर आपका पुराना प्रेमी आपसे दोबारा कोई रिश्ता नहीं रखना चाहता तो आप उसे बार बार फोर्स ना करें। उनकी नाराज़गी के कई और कारण हो सकते है। हो सकता है कि वो आपसे किसी पुरानी बात को लेकर खफा हो या उनके मन आपको लेकर कोई माइंड सेट बन गया है। ऐसे हालातों में किसी पर दबाव बनाना या उन्हें वापस लौटने के लिए फोर्स करना उनके मन में आपको लेकर चिड़चिड़ाहट पैदा कर सकता है। इस रिश्ते में उनकी सहमति भी उतनी ही ज़रूरी है जितनी की आपकी है। ज़बरदस्ती करने की बजाए आप उन्हें इस विषय में सोचने के लिए उन्हें भी वक्त दें।

यह भी पढ़ें- रिलेशनशिप में होने के बावजूद महसूस करते है अकेलापन, तो इन 5 कारणों को आज ही करें दूर 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *