नई रिसर्च में हुआ खुलासा, वायु प्रदूषण से बढ़ा महिलाओं में मोटापा

वायु प्रदूषण महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक मध्यम उम्र की महिलाओं में प्रदूषण की वजह…

world news

वायु प्रदूषण महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक मध्यम उम्र की महिलाओं में प्रदूषण की वजह से वजन अधिक होने का खतरा बढ़ रहा है। यह न केवल कमर को चौड़ाई को बढ़ाता है, बल्कि बॉडी फैट भी इसकी वजह से काफी बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं ने अध्ययन में अमेरिका की 1654 श्वेत, अश्वेत, चीनी और जापानी महिलाओं को शामिल किया था, जिनकी औसत उम्र 49.6 साल थी।

कैसे जुड़ा है प्रदूषण मोटापे से

अमेरिका में मिशिगन विश्वविद्यालय में हुए इस शोधके मुताबिक प्रदूषित हवा का सीधा जुड़ाव अधिक बॉडी फैट, बिगड़ते बॉडी मॉस इंडेक्स और शरीर में घटते लीन मसल से है। उदाहरण के लिए बॉडी फैट अगर ढाई पाउंड तक बढ़ता है तो उसके पीछे प्रदूषण जिम्मेदार हो सकता है। इस स्टडी के मुताबिक़ चालीस साल से ऊपर की महिलाएं अगर अधिक समय तक प्रदूषण का शिकार रहती हैं तो उनके शरीर में नाइट्रोजन डायऑक्साइड या फिर ओजोन के कण होने की संभावना बढ़ जाती है। यह मोटापा बढ़ाने में सहायक होता है।

ऐसे पा सकते हैं इससे पार

इन समस्याओं से निबटने केलिए बहुत अधिक फिजिकल एक्टिविटी को एक कामयाब तरीका बताया गया है। इस बात पर भी बल दिया गया कि उम्र के इस पड़ाव पर जितना हो सके प्रदूषण से बचा जा सके। गौरतलब है कि यह शोध आधे उम्र की महिलाओं पर आधारित था, अतः इस स्टडी की फाइंडिंग को पुरुषों पर भी समान रूप से लागू नहीं किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *