पाकिस्तान के लिए खतरा बना तालिबान, आतंकी हमलों में 51% की वृद्धि

एक स्थानीय थिंक-टैंक की रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल अगस्त में अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आने के बाद पाकिस्तान में एक साल में…

asia news, world news, pakistan news, taliban, afghanistan news,

एक स्थानीय थिंक-टैंक की रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल अगस्त में अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आने के बाद पाकिस्तान में एक साल में आतंकी हमलों में रिकॉर्ड 51 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

पाक इंस्टीट्यूट ऑफ पीस स्टडीज (पीआईपीएस) ने अपनी एक रिपोर्ट में ‘अफगान स्थिति का नतीजा और पाकिस्तान की नीति प्रतिक्रिया’ में उल्लेख किया है कि पाकिस्तान के लिए, काबुल में एक आतंकवादी शासन के खतरे स्पष्ट रूप से स्पष्ट हो गए हैं, क्योंकि देश में तालिबान के अधिग्रहण के बाद से एक साल में पाकिस्तान में आतंकवादी हमलों की संख्या में 51 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें: समुद्र में डूबा मिला खजाने से भरा 1200 साल पुराना जहाज, खोलेगा इतिहास के छिपे हुए राज

रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में 15 अगस्त, 2021 से 14 अगस्त, 2022 के बीच 250 आतंकी हमलों में 433 लोग मारे गए और 719 घायल हुए। अफगानिस्तान से टीटीपी आतंकवादियों की कथित वापसी को लेकर खैबर पख्तूनख्वा (केपी) के निवासियों में भय और दहशत का माहौल है। इससे भी अधिक चिंता की बात यह है कि पेशावर, स्वात, दीर और टैंक जैसे केपी के मध्य में उग्रवादियों के आंदोलनों की भी सूचना मिली है, जो कि बसे हुए जिलों में आतंकवादियों के धीरे-धीरे विस्तार की ओर इशारा करते हैं।

जाने-माने लोगों को कम निकलने की सलाह

हाल ही में, लोअर दीर में पुलिस ने स्थानीय जाने-माने लोगों को सलाह जारी कर क्षेत्र में उभरती स्थिति को देखते हुए उनकी सुरक्षा और सुरक्षा के उपाय करने को कहा है। अनावश्यक गतिविधियों को कम करने और लाइसेंसी हथियार रखने की सलाह दी गई। इसी तरह 10 अगस्त को स्वात पुलिस ने एक बयान जारी कर कहा था कि वे बालासूर और कबाल के पहाड़ों के ख्वाजखेला तहसील में भी आतंकियों की तलाशी अभियान चला रहे हैं।

यह भी पढ़ें: अब तेल के साथ सोना भी बेचेगा सऊदी अरब, मदीना में मिला अथाह सोना… जल्द शुरू होगी खुदाई

तालिबान की जीत पर मनाई थी खुशी

इस विश्लेषणात्मक रिपोर्ट का उद्देश्य पाकिस्तान के अफगान परिप्रेक्ष्य पर प्रमुख हितधारकों के ज्ञान आधार और अफगान शांति और सुलह में इसकी भूमिका और रुचि का विस्तार करना है। थिंक-टैंक ने कहा कि तालिबान की जीत पर नासमझ खुशी अब एक झटकेमें बदल रही है, क्योंकि अनिश्चित तालिबान शासन के तहत विकसित सुरक्षा स्थिति इशारा करती है कि पाकिस्तान एक और कठिन परीक्षा का सामना करने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *