इन घरेलू नुस्खों से पाएं घनी और सुंदर आईलैशेस

हर किसी को काली और घनी पलकें पसंद हैं। हर किसी का सपना होता है उनके आईलैशेस नेचुरल रूप से ही सुंदर घने दिखें और…

eyelashes | Sach Bedhadak

हर किसी को काली और घनी पलकें पसंद हैं। हर किसी का सपना होता है उनके आईलैशेस नेचुरल रूप से ही सुंदर घने दिखें और हर कोई इसके उपाय ढूंढने कोशिश करता रहता है। जिनसे उनकी पलके आकर्षक दिखने लगे। हालांकि यह नहीं है कि सबकी आईलैशेस लंबे और घने हो और इसी वजह से आजकल आर्टिफिशियल आईलैशेस का फैशन बढ़ता जा रहा है। पलकों को बढ़ाने के लिए कई सारे सिरम और केमिकल प्रयोग करते हैं जो बहुत ही महंगे होते हैं और इसके साइड इफेक्ट बहुत ज्यादा होते हैं। उनके लिए हम लेकर के आए हैं कुछ ऐसे उपाय जो उनकी पलकों को बहुत ज्यादा काला, घना और लंबा बनाने में मदद करेगा। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में।

पलकों को बेहतर बनाने के लिए कुछ नेचुरल टिप्स

कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल यानि की अरंडी का तेल पलकों और बालों दोनों को ही बहुत सारा अच्छा बनाता है। यह एक बहुत ही लोकप्रिय उपचार माना जाता है। इसमें बहुत सारी मात्रा में अच्छे विटामिंस होते हैं जो बालों को नरिश करने में मदद करते हैं। यह उनके रोम-रोम में जाकर के पोषण और मजबूती देता है। इसके अतिरिक्त इसमें विटामिन के साथ और भी कई तरह के दूसरे तत्व पाए जाते हैं जो पलकों को बहुत अच्छे से ग्रो करने में मदद करते हैं।

नारियल का तेल

प्राकृतिक उपचार में नारियल से अच्छा कोई और उपचार नहीं है। यह पलकों को बढ़ने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता है। इसमें बहुत ही ज्यादा मात्रा में लॉरिक एसिड मिलता है जो बालों की जड़ों में जाकर के अंदर से उनका पोषण करता है। इसमें मॉइश्चराइजिंग के भी गुण पाए जाते हैं जो बालों को टूटने से रोकते हैं और आईलेशेस को बेहतर बढ़ने में मदद करते हैं।

ग्रीन टी

यदि हम सबसे अच्छे एंटीऑक्सीडेंट की बात करें तो ग्रीन टी को बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स का एक बहुत ही बड़ा स्त्रोत होता है और पलकों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करने में इसकी एक अहम भूमिका मानी जाती है। इसमें कई सारे ऐसे केमिकल मौजूद होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकते हैं। इसके साथ ही साथ यह आंखों की सूजन को भी कम करता है और पलकों को खूबसूरत बनाने में मदद करता है।

एलोवेरा

एलोवेरा एक बहुत ही आसानी से किया जाने वाला उपाय माना जाता है। यह पलकों को बहुत ही ज्यादा पोषक और मजबूती पहुंचाता है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बालों को अंदर से और बाहर से एक ही साथ मॉइश्चराइज करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *