क्या आप भी Ice Water Facial करते हैं? जान लें कि कहीं त्वचा के लिए तो नहीं है हानिकारक

स्किन को सॉफ्ट, खूबसूरत और ग्लोइंग रखने के लिए लोग बहुत कुछ करते नजर आते हैं। कोई लेप लगाता है, कोई क्रीम, तो कोई बरफ…

ice water facial | Sach Bedhadak

स्किन को सॉफ्ट, खूबसूरत और ग्लोइंग रखने के लिए लोग बहुत कुछ करते नजर आते हैं। कोई लेप लगाता है, कोई क्रीम, तो कोई बरफ के पानी का यूज करता है। अब जैसे-जैसे गर्मी आती जा रही है ऐसे में लोग ठंडी चीजों की तरफ बढ़ रहे हैं। कुछ लोग अपनी स्किन को गर्मियों के मौसम में अच्छा रखने के लिए बर्फ इस्तमाल में लेते हैं और उसे सीधे मुंह पर लगाना चालू कर देते हैं। और जब चेहरे पर बर्फ का इस्तेमाल किया जाता है तो इसको आइस वाटर फेशियल के नाम से जाना जाता है।

आइस वॉटर फेशियल(Ice Water Facial) को चेहरे के लिए बहुत अच्छा माना गया है। लोग ऐसा मानते हैं कि इसके इस्तेमाल से स्किन ठंडी रहती है और चेहरे पर ग्लो बढ़ता है। आइस फेशियल से त्वचा के अंदर मौजूद टॉक्सिंस खत्म होते हैं और इसकी वजह से भी ग्लो ज़्यादा होने लगता है। लेकिन अगर आप इसका गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो इसका फायदा होने के बजाय इससे नुकसान होने लगता है इस इसलिए फेशियल करते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। नहीं तो कई सारी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

आइस वॉटर फेशियल से होने वाले नुकसान

इरिटेशन

अगर आप आइस क्यूब्स(Ice Water Facial) को सीधे अपनी स्किन पर लगाते हैं तो कई बार इससे आपको जलन हो सकती है। इस परेशानी से बचने के लिए बर्फ के टुकड़ों को रुई या किसी कॉटन के कपड़े के अंदर रखकर उस को चेहरे पर घिसें। ऐसा करने के बाद अपने चेहरे को अच्छे से पानी से धोएं।

बैक्टीरियल इन्फेक्शन

अगर आप फेशियल करने से पहले अपने फेस को बिना धोए डायरेक्ट आईज फेशियल करने वाले हैं तो ऐसा करने से आपको बचना चाहिए। क्योंकि इसकी वजह से कई बार लोगों को बैक्टीरियल इनफेक्शन जैसी बीमारी हो सकती है। यदि आप बर्फ को गंदे चेहरे पर रख देंगे तो उससे चेहरे पर मौजूद बैक्टीरिया स्किन के अंदर प्रवेश कर जाएंगे और इससे बैक्टिरियल इन्फेक्शन जैसी बीमारी हो सकती है।

सेंसेटिव स्किन को होने वाले नुकसान

यदि आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा सेंसिटिव है तो आईस फेशियल आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। जिन लोगों की स्किन बहुत सेंसिटिव है उनको आइस क्यूब्स से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं और जिनकी स्किन काफी ड्राई होती है उनको फेशियल की वजह से जलन का सामना करना पड़ सकता है।

ब्लड फ्लो होता है प्रभावित

आइस वॉटर फेशियल(Ice Water Facial) करने से शरीर में ब्लड फ्लो पर असर पड़ता है। इसी वजह से आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको ब्लड से जुड़ी कोई समस्या या बीमारी तो नहीं है। अगर ऐसा है तो आपको सबसे पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए या इसको करने से बचना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *