जाने त्वचा के लिए कितना हानिकारक या फायदेमंद है साबुन

मौसम चाहे कोई भी हो लेकिन नहाना एक ऐसी चीज है जिसे लोग कभी नहीं भूलते। अगर आपसे पूछा जाए कि आप नहाने के लिए…

| Sach Bedhadak

मौसम चाहे कोई भी हो लेकिन नहाना एक ऐसी चीज है जिसे लोग कभी नहीं भूलते। अगर आपसे पूछा जाए कि आप नहाने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो आपका एक ही जवाब होगा साबुन और पानी। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि, साबुन हमारी त्वचा के लिए कितना लाभदायक या हानिकारक है। या नहाने के लिए क्या सच में साबुन की जरूरत है? इससे हमारी हेल्थ को क्या फायदे होते हैं और क्या नुकसान होते हैं? ये कुछ ऐसे सवाल हैं, जिनका जवाब आज हम आको देने जा रहे हैं।

क्या रोजाना साबुन लगाना है जरूरी

डॉक्टर्स कहते हैं कि, साबुन के इस्तेमाल से हमारी स्किन पर मौजूद डेड टिश्यू बैक्टीरिया और फंगस को हम साबुन की मदद से हटा सकते हैं। साबुन की वजह से हमारी स्किन इंफेक्शन से बचती है और साथ ही हमारे शरीर से बदबू भी नहीं आती है। साथ ही ये स्किन को फ्रेश रखने में मदद करता है।

क्या चेहरे पर साबुन करता है नुक्सान

डॉक्टरों का कहना है कि, चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करने से चेहरे का नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता है। साबुन में कुछ ऐसे एलिमेंट होते हैं, जो स्किन की नमी कम कर देते हैं और इससे लोगों को एलर्जी समेत कई दिक्कतें हो सकती हैं। लेकिन अगर आप अपने चेहरे पर साबुन लगाना ही चाहते हैं तो, किसी मॉइश्चराइजर युक्त साबुन का इस्तेमाल करें।

सर्दियों में फादेमंद है साबुन

सर्दियों में आपकी त्वचा नेचुरली ड्राय ह जाती है। इसलिए डॉक्टर्स सलह देते हैं कि, सर्दियों में नहाने के लिए मॉइश्चराइजिंग साबुन का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। इससे आपकी त्वचा में ऑयल बना रहेगा साथ सर्दियों में आपकी त्वचा पर ग्लो भी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *