सर्दियों में कार चलाते समय ध्यान रखें ये बात तो नहीं होगा एक्सीडेंट

सर्दियों के मौसम में खुद की कार होना अपने आप में एक सुखद अनुभव है। खुद की कार होने के कई फायदे हैं, न तो…

car accident in winter

सर्दियों के मौसम में खुद की कार होना अपने आप में एक सुखद अनुभव है। खुद की कार होने के कई फायदे हैं, न तो आपको ठंडी हवां लगती हैं, साथ ही कार का हीटर आपको सर्दी से बचाता है। हालांकि ठंड के दिनों में कोहरा भी बहुत ज्यादा होता है जिसकी वजह से कार चलाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में एक छोटी सी गलती भी एक्सीडेंट करवा सकती है। कई लोग कोहरे की वजह से सही ड्राइव नहीं कर पाते और दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं।

बहुत से ड्राइवर कोहरे के समय अपने कार का इमरजेंसी इंडीकेटर ऑन करके कार ड्राइव करते हैं। यह दुर्घटना का सबसे बडा़ कारण है। ऑटो एक्सपर्ट्स भी इसके लिए सख्त मना करते हैं। उनके अनुसार इमरजेंसी इंडीकेटर्स स्टॉपर्स का काम करते हैं। ऐसे में यदि आपकी गाड़ी खराब हो जाए या आप टायर बदल रहे हों तब इनका प्रयोग किया जाता है। यदि आपको अपनी कार हाईवे या सड़क के किनारे रोकनी हो तब भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। परन्तु इन कारणों के अलावा आपको इनका प्रयोग नहीं करना चाहिए।

इसलिए होता है इमरजेंसी इंडीकेटर्स से एक्सीडेंट

वास्तव में इमरजेंसी इंडीकेटर्स का प्रयोग आपातकालीन स्थितियों के लिए ही किया जाता है। इसे ऑन करने के बाद कार के नॉर्मल इंडीकेटर्स का प्रयोग नहीं किया जा सकता है। ऐसे में आपकी कार के साथ चलने वाली दूसरी गाडियों को कार के अगले मूवमेंट का पता नहीं चल पाता और एक्सीडेंट हो जाता है। इसके बजाय कोहरे में LED लाइट्स का प्रयोग करना चाहिए। इनकी रोशनी बहुत ज्यादा पावरफुल होती है जो घने कोहरे में भी दूर से ही नजर आ जाती है। ऐसे में इमरजेंसी इंडीकेटर्स के बजाय एलईडी लाइट्स का प्रयोग करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *