घर पर रखी ये चीजे तुरंत ठीक करेंगी आपके घहरे घाव

हमारी बदलती लाइफस्टाइल ने हमारे जीवन पर इतना असर डाला है कि, हम अपने ऊपर ध्यान ही नहीं दे पाते। हाल ये है कि, अगर…

lifestyle 4 | Sach Bedhadak

हमारी बदलती लाइफस्टाइल ने हमारे जीवन पर इतना असर डाला है कि, हम अपने ऊपर ध्यान ही नहीं दे पाते। हाल ये है कि, अगर हमें चोट भी लग जाती है तो हम बिजी रहने के चलते चोट पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। फिर होता ये है कि, जो चोटे ऊपर से मामुली और आप लगती हैं वहीं अक्सर अंदर से आपके शरीर को डैमेज कर रही होती है। ऐसी चोटों को अंदरूनी चोट भी कहा जाता है। इस चोट को आप घर में रखे समानों से भी ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें आपनी चोट और दर्द को छुमंतर।

हल्दी

बात अगर चोट की होतो हमारे दिमाग में सबसे पहले नाम हल्दी का ही आता है। हल्दी से न सिर्फ आपके आपके घाव जल्दी भरते हैं बल्कि आपकी त्वचा भी हील होती है। इसमें कई एंटीबैक्टीरियल, एंटी इंफ्लामेटरी और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद हैं। इस वजह से हल्दी लगाने से घाव काफी तोजी से ठीक होता है।

शहद

अगर आपको चोट लग जाए तो, शहद भी हल्दी की तरह काम करता है। इसमें दो गुण पाए जाते हैं वो दर्द को कम करने में मदद करते हैं। हल्दी की तरह ही मामूली चोट लगने, कटने और घावों के इलाज के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है।

एप्‍पल साइडर विनेगर

एप्‍पल साइडर विनेगर मामूली चोट के लिए एक अच्छा विकल्प है। एप्‍पल साइडर विनेगर मच्छर के काटने के बाद खुजली से राहत दे सकता है। साथ ही आप इसे सनबर्न और मधुमक्खी के डंक को शांत करने के लिए भी लगा सकते हैं।

बेकिंग सोडा

अगर आपको एसिडिटी और गैस की परेशानी है तो आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। ज्यादातर लोग स्किन की समस्‍याओं के इलाज के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *